Annie Shekhar: कोलाबा की पूर्व कांग्रेस विधायक एनी शेखर का निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

78
Annie Shekhar: कोलाबा की पूर्व कांग्रेस विधायक एनी शेखर का निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

Annie Shekhar: कोलाबा की पूर्व कांग्रेस विधायक एनी शेखर का निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

मुंबई: कोलाबा से कांग्रेस की पूर्व विधायक एनी शेखर (84) का रविवार शाम 5.30 बजे निधन हो गया। उनके निधन की सूचना उनकी बेटी वकील अनीता कैस्टेलिनो ने दी। अंतिम संस्कार सोमवार दोपहर 3.30 बजे कोलाबा के होली नेम कैथेड्रल में किया जाएगा। एनी शेखर दक्षिण मुंबई के कोलाबा से दो बार विधायक और दो बार के पार्षद थीं। उनका जन्म 1938 में हुआ था। उनका अंतिम राजनीतिक पद 70 साल की उम्र में था, उसके बाद से वह सक्रिय राजनीति से दूर हो गई थीं।

राजनीति में एनी शेखर का जीवन और युवावस्था में सामाजिक कार्य शुरू हो गए थे। वह अपने युवा दिनों में एक फायर ब्रांड नेता हुआ करती थीं। उन्होंने शिक्षा, स्वच्छता सहित सामाजिक मुद्दों को उठाया। उनकी प्रमुख गुणवत्ता उसकी कड़ी मेहनत थी। उनकी मुस्कान को लोग पसंद करते थे क्योंकि उनके चेहरे पर कभी भी चिंता नजर नहीं आती थी। वह स्थानीय लोगों के साथ आसानी से घुलमिल जाती थीं।

‘मम्मी कहते थे लोग’
एनी शेखर के पीछे उनके दो बेटों सुरेश और विजय, एक बेटी बचे हैं। उन्होंने सार्वजनिक सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। उनके बच्चों ने बताया कि उनके समर्थक उन्हें प्यार से मम्मी ही कहते थे। वह दलितों के अधिकारों और विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ीं।

गरीबों के लिए खोले अध्ययन केंद्र
स्थानीय लोगों ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में अध्ययन केंद्रों की शुरुआत को याद किया और उनकी सराहना की। कूपरेज बैंडस्टैंड गार्डन में अध्ययन केंद्र 24 घंटे खुला रहता है और वंचित छात्र पूरे साल अध्ययन करने के लिए आते हैं। रविवार को उनके परिवार ने कहा कि वहां पढ़ने वाले बच्चों में से कई Google जैसी शीर्ष कंपनियों में काम करते हैं। कोलाबा में ऐसे छह अध्ययन केंद्र हैं।

ऐसे हुई राजनीतिक करियर की शुरुआत
वह पहली बार कोलाबा महिला कांग्रेस के अध्यक्ष और बाद में एमआरसीसी के महासचिव के रूप में चुनी गईं। 1992 में, उन्हें वार्ड नंबर 1 से कोलाबा से नगर निगम पार्षद के रूप में चुना गया था। 1997 में, उन्हें दूसरी बार वार्ड नंबर 3 से नगर निगम पार्षद के रूप में फिर से चुना गया था।

2004 में, वह कोलाबा विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुनी गईं। वह अक्टूबर 2009 में हुए चुनावों में विजयी हुई थीं। दशकों से, गीता नगर के लोगों को निकटतम बस स्टॉप तक कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था। उन्होंने बस सेवा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की और बेस्ट बस रूट नंबर 139 ने इन गरीब निवासियों के लिए जीवन को आसान बना दिया है। 2006 से 2009 तक उन्हें राज्य मंत्री के पद के साथ बाल सहायता समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News