Anil Dujana: कौन था गैंगस्टर अनिल दुजाना… कैसे रखा जुर्म की दुनिया में कदम? जानिए पूरी क्राइम कुंडली

41
Anil Dujana: कौन था गैंगस्टर अनिल दुजाना… कैसे रखा जुर्म की दुनिया में कदम? जानिए पूरी क्राइम कुंडली

Anil Dujana: कौन था गैंगस्टर अनिल दुजाना… कैसे रखा जुर्म की दुनिया में कदम? जानिए पूरी क्राइम कुंडली

Anil dujana: बादलपुर थाने के दुजाना गांव के अनिल की आपराधिक शुरुआत कुख्यात सुंदर भाटी के शूटर के रूप में हुई थी। वह सुंदर के लिए ‌अवैध सरिये का काम देखता था। हालांकि तुनकमिजाज दुजाना जल्दी ही सुंदर भाटी गैंग से अलग हो गया। इसके बाद उसने अपना गैंग खड़ा करना शुरू कर दिया।

 

फाइल फोटो
नोएडा: कभी दूसरे गैंगस्टरों के लिए काम करने वाले अनिल दुजाना (Anil dujana) का क्राइम ग्राफ इतनी तेजी से बढ़ा कि उसने पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपना नेटवर्क खड़ा कर लिया था। तिहाड़ जेल में बंद अनिल दुजाना 10 अप्रैल को जमानत पर बाहर आया था। बाहर आते ही उसने अपने खिलाफ दर्ज केस के गवाहों को धमकाने की गलती कर दी। इसके बाद पुलिस और एसटीएफ उसे पकड़ने के लिए एक्शन में आ गईं। हालांकि इसकी भनक लगते ही वह पत्नी के पास जयपुर भाग गया था। कुछ दिन वहां रहने के बाद जैसे ही वह वापस लौटा, एसटीएफ के साथ मेरठ में गुरुवार को हुई मुठभेड़ में मारा गया। दुजाना पर 18 मर्डर समेत रंगदारी, लूटपाट, जमीन पर कब्जा, कब्जा छुड़वाने और आर्म्स एक्ट समेत 65 केस दिल्ली एनसीआर के विभिन्न थानों में दर्ज थे।

कभी सुंदर भाटी के साथ शुरू किया था काम

बादलपुर थाने के दुजाना गांव के अनिल की आपराधिक शुरुआत कुख्यात सुंदर भाटी के शूटर के रूप में हुई थी। वह सुंदर के लिए ‌अवैध सरिये का काम देखता था। हालांकि तुनकमिजाज दुजाना जल्दी ही सुंदर भाटी गैंग से अलग हो गया। इसके बाद उसने अपना गैंग खड़ा करना शुरू कर दिया। सुंदर भाटी के विरोधी गैंगस्टर रणदीप भाटी और उसके भांजे अमित कसाना से दुजाना ने हाथ मिला लिया था।

मुकीम काला को दी थी एके-47

यूपी एसटीएफ ने शामली के कुख्यात गैंगस्टर मुकीम काला की अक्टूबर 2015 में गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर उसके घर से एके-47 बरामद की थी। पूछताछ में उसने बताया था कि उसे यह एके 47 अनिल दुजाना ने दी थी। दुजाना के जेल में बंद होने के चलते एसटीएफ उससे इस एके 47 के बारे में कड़ाई से पूछताछ नहीं कर पाई। इसके चलते यह पता नहीं चल पाया कि उसके पास यह हथियार कहां से आया था। मुकीम काला की चित्रकूट जेल में मई 2021 में हत्या कर दी गई थी।

रणदीप भाटी से भी हो गई थी दुश्मनी

जिला पंचायत अध्यक्ष रहे कुख्यात गैंगस्टर नरेश भाटी की विरोधी सुंदर भाटी गैंग के द्वारा हत्या कर दिए जाने के बाद गैंग की कमान रणदीप भाटी ने संभाल ली। वह भांजे अमित कसाना के साथ मिलकर गैंग चलाने लगा। इस काम में अनिल दुजाना को भी साथ में ले लिया। हालांकि 2015 में मुकीम काला की गिरफ्तारी के बाद अनिल दुजाना को शक हुआ कि रणदीप भाटी ने इसकी मुखबिरी की है। इसके बाद से उसकी रणदीप भाटी से दूरियां बढ़नी शुरू हो गईं। रंजिश इतनी बढ़ गई कि रणदीप ने इसका बदला लेने का मनसूबा पाला रखा था।

योगेश डाबरा ने कराई थी शादी

ग्रेटर नोएडा में डाबरा गांव का रहने वाला योगेश भी पहले रणदीप भाटी के लिए ही काम करता था। हालांकि फैक्टरी में ठेका लेने पर उसका रणदीप के भाई कुलबीर भाटी से झगड़ा हो गया। इसके बाद योगेश ने अनिल दुजाना के साथ काम करना शुरू कर दिया। योगेश की बुआ बागपत के गिटोरा गांव की है। उसने बुआ की गांव में ही रिश्तेदारी में पूजा से अनिल दुजाना की शादी की बात चलाई। पूजा के पिता लीलू की गांव के ही राजू पहलवान से जमीन के विवाद में रंजिश थी। राजू पहलवान ने अपनी दो बेटियों की शादी गैंगस्टर हरेंद्र खड़खड़ी से की थी। इसके चलते लीलू अपनी बेटी की शादी हरेंद्र से बड़े गैंगस्टर से करना चाहता था। योगेश डाबरा के प्रस्ताव पर लीलू तैयार हो गया। सूरजपूर के जिला कोर्ट में पूजा और अनिल दुजाना की फरवरी 2019 में सगाई हुई थी। फरवरी 2021 में जमानत पर बाहर आने पर दोनों ने शादी कर ली थी।

जयपुर में रह रही है पत्नी

जनवरी 2022 में दिल्ली के चिल्ला गांव में गिरफ्तारी के बाद दुजाना तिहाड़ जेल चला गया था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गिरफ्तारी से पहले ही उसने पूजा को जयपुर शिफ्ट कर दिया था। 10 अप्रैल को जमानत पर छूटने के बाद वह पूजा और छह महीने की बेटी के पास जयपुर चला गया था। हत्या के एक मामले में जल्द ही कोर्ट से दुजान पर फैसला आने वाला था। इसके चलते उसने मामले में गवाहों को धमकाना शुरू कर दिया। इन दो मामलों की 20 अप्रैल को सूरजपूर और 27 अप्रैल को दादरी थाने में उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इसके बाद से पुलिस और एसटीएफ की टीमें उसे तलाश कर रही थीं।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News