इस भारतीय गेंदबाज को बुमराह से भी बेहतर मानते हैं एंडी रॉबर्ट्स, कर डाली बॉलर्स को छूट देने की मांग

154
इस भारतीय गेंदबाज को बुमराह से भी बेहतर मानते हैं एंडी रॉबर्ट्स, कर डाली बॉलर्स को छूट देने की मांग


इस भारतीय गेंदबाज को बुमराह से भी बेहतर मानते हैं एंडी रॉबर्ट्स, कर डाली बॉलर्स को छूट देने की मांग

नई दिल्ली: यूं तो टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन अगर इस दौर में वेस्टइंडीज के खूंखार गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स खेल रहे होते तो तब भी वो चैंपियन होते। बहुत सारे दिग्गजों का मानना है कि रॉबर्ट्स के खिलाफ टी20 में रन बनाना असंभव हो जाता। भारतीय तेज गेंदबाजों के बारे में रॉबर्ट्स की राय से लेकर कुछ अहम मुद्दों पर हमने उनसे बातचीत की। पेश है उसके मुख्य अंश

सवाल- लोग आपके करियर, आपकी उपलब्धियों के बारे में जानते हैं… 202 टेस्ट विकेट लेकिन बहुत से लोगों को आश्चर्य है कि एंडी रॉबर्ट एक अलग युग में खेले थे, वह 500 से अधिक विकेट लेकर समाप्त हो सकते थे… उसे कैसे देखते हैं?
जवाब- खैर (हंसते हुए) मैं इसके बारे में बात नहीं करूंगा क्योंकि ऐसा लगता है कि खेल पहले की तुलना में अब आसान हो गया है क्योंकि अब आपके पास एक समीक्षा प्रणाली है जो हमारे पास नहीं थीं। लेकिन हम पीछे नहीं जा सकते, खेल को आगे बढ़ना है और यह तेज गति से आगे बढ़ रहा है। कभी-कभी आप सोचते हैं कि खेल के जीवित रहने के लिए यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, यह मेरी भावना है।

सवाल-जैसा कि आप बोलते हैं कि खेल बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, अब बाउंसर नियम, आपके समय में कोई प्रतिबंध नहीं था, अब बहुत सारी सपाट पिचें, बल्ले भारी हो रहे हैं और टी20 विस्फोट, क्या आपको लगता है कि यह प्रतिबंध हटाने का एक और उच्च समय है बाउंसरों से प्रारूप की परवाह किए बिना?
जवाब- उन्हें बहुत सारे प्रतिबंध हटाने की जरूरत है और इनमें से अधिकतर प्रतिबंध केवल गेंदबाजों पर लागू होते हैं और बल्लेबाजों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। बल्लेबाज अपनी इच्छानुसार कोई भी शॉट खेल सकते हैं, बल्लेबाज बल्ले के किसी भी भार का उपयोग कर सकते हैं… आप इनमें से कुछ प्रतिबंध क्यों नहीं हटाते ताकि गेंदबाजों के पास कुछ चीजें हो सकें जो गेंदबाजों को चाहिए। खेल केवल बल्लेबाजी के बारे में नहीं है बल्कि बल्लेबाजी और गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के बारे में है। क्षेत्ररक्षण में काफी सुधार हुआ है लेकिन मुझे लगता है कि विशेष रूप से कैरेबियन में ऐसा लगता है कि गेंदबाजी आगे नहीं बढ़ रही है। गेंदबाजी स्थिर हो गई है और आज आपको गेंदबाजों पर बहुत सारे विचार लागू होते नहीं दिख रहे हैं।

सवाल- आपने जसप्रीत बुमराह को देखा होगा। भारत में उन्हें कई लोग आपके जैसा मानता हैं। वह एक्सप्रेशन नहीं देते। मुंह से जवाब देने के बजाय गेंद से जवाब देते हैं। जब लोग बुमराह को आपके जैसे बताते हैं तो आप इसे कैसे देखते हैं?
जवाब-मुझमें और बुमराह में एक बड़ा अंतर है क्योंकि बुमराह का रनअप काफी छोटा है और वह कंधे के इस्तेमाल से गेंद को स्पीड देते हैं। उसकी गति उसके कंधों से आती है। (आपकी तरह?) मेरी क्रीज में जंप से आती थी, बुमराह क्रीज में कूदते नहीं हैं। बॉलिंग क्रीज पर कूदकर बॉल डालने वाले और दौड़ने वाले गेंदबाजों में बड़ा अंतर होता है।

सवाल-आपके जमाने का सबसे संपूर्ण गेंदबाज कौन था?
जवाब- डेनिस लिली और माइकल होल्डिंग पूर्ण तेज गेंदबाज थे और उनमें गति थी।

सवाल-और अगर आपको मौजूदा दौर का एक गेंदबाज चुनना है?
जवाब- आज बहुत मुश्किल है क्योंकि आपके पास मोहम्मद शमी हैं। मैं उनका बहुत प्रशंसा करता हूं। वह कुशल हैं, उसे गेंद की सीम और स्विंग मिलती है, वह धीमे नहीं होते हैं। एक अन्य गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के रबाडा भी एक पूर्ण गेंदबाज है।

T20 World cup: सचिन तेंदुलकर की भविष्यवाणी, जसप्रीत बुमराह की कमी को पूरा करेगा यह खिलाड़ीnavbharat times -Mohammed Shami: मोहम्मद शमी की आखिरी 4 गेंदों पर गिरे लगातार विकेट, पर फिर भी क्यों नहीं हुई हैट्रिकnavbharat times -T20 World cup: बाबर आजम को सुनील गावस्कर बता रहे हैं ‘भेद’, भारतीय गेंदबाजों के लिए बन सकते हैं मुसीबत



Source link