2018 से मोबाइल से करिए बिटकॉइन की खरीद-फरोख्त

594

साल 2017 का आखरी महीना कह्तं होने में चाँद दिन बचे हैं मगर इस बीच हर तरफ बिटकॉइन की चर्चा हो रही है. ताज़ा मिल रहिओइ अपडेट्स के मुताबिक़ आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की कीमत लाखों में पहुँच चुकी है. बिटकॉइन की इसी लोकप्रियता को देखते हुए भारत में बिटकॉइन में लेनदेन करने के लिए एक ऐप लॉन्च कर दिया गया है. ये पहला ऐप है जो बिटकॉइन की खरीद फरोख्त करता है. इस ऐप के ज़रिये से आप अपने मोबाइल से ही बिटकॉइन में खरीदारी कर पाएंगे, इतना ही नही इसके अलावा आप इस ‘क्रिप्टोकरंसी’ से जुड़े हर काम को आसानी से निपटा पाएंगे.

प्लूटो एक्सचेंज लाया है ये ऐप

समाचार एजेंसी IANS  की खबर के मुताबिक़ बिटकॉइन में निवेश को लेकर काम करने वाला प्लूटो एक्सचेंज यह ऐप लाया है. प्लूटो एक्सचेंज के सीईओ और संस्थापक भरत वर्मा ने बताया कि यह एक बिटकॉइन मोबाइल वॉलेट होगा. इस ऐप से लोग बिटकॉइन में खरीदारी तो कर ही पाएंगे, साथ ही वह इस ऐप से बित्कोइन आसानी से बेच भी सकेंगे.

bitcoin2 -

कई मुश्किलें होंगी आसान

भरत वर्मा ने बताया कि प्लूटो एक्सचेंज ऐप पेमेंट प्रोसेसर्स, फाइनेंशियल गेटवे और बैंक के बीच लेनदेन में आने वाली परेशानियों और दिक्कतों को दूर करने का काम करेगा. आआगे उन्होंने बताया कि फिलहाल बाजार में जो भी ऐप उपलब्ध हैं, वो सिर्फ बिटकॉइन एड्रेस के ज़रिये ही लेनदेन कर पाते हैं. बिटकॉइन एड्रेस काफी लंबा होता है, जिस वजह से गलती होने की आशंका रहती है.

वर्मा ने दावा किया है कि उनका ऐप बिटकॉइन में लेनदेन करने वालों को इस दिक्कत से तो निजात दिलाएगा ही, बल्कि इस ऐप के ज़रिये लोगों को अपना बिटकॉइन एड्रेस याद भी रखने के झंझट से छुटकारा मिलेगा. वे आसानी से अपने 10 नंबर के मोबाइल नंबर के ज़रिये काम निपटा लेंगे.

विदेशों में लेनदेन में आसानी

प्लूटो एक्सचेंज के सीईओ भरत वर्मा के मुताबिक़ यह ऐप न सिर्फ बिटकॉइन में लेनदेन को आसान करेगा, बल्क‍ि विदेश से पैसे मंगाने , कारोबार से कारोबार के लेनदेन समेत अन्य चीजों की सुविधा भी देगा. इस ऐप के जरिये बिटकॉइन में ट्रेडिंग भी की जा सकेगी. आपको बता दें कि इस वक़्त भारत में तक़रीबन 15 बिटकॉइन एक्सचेंज हैं. इन एक्सचेंज को स्थापित हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है और अधिकतर 2 साल पुराने हैं.