अमेरिका में एक कारोबारी ने लांच किया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट

423

अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने बुधवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी लॉन्च कर दिया. इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में भी काफी उत्साह देखने को मिला. खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ टेस्ला कंपनी की एक स्पोर्ट्स कार भी भेजी गई है. इस मिशन को स्पेस एक्स कंपनी की बड़ी कामयाबी माना कहा जा रहा है. क्योंकि अब तक कोई भी इतना शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च नहीं हुआ है. बता दें कि इस मिशन को सफल बनाने में सबसे बड़ा योगदान अरबपति कारोबारी और स्पेस एक्स कंपनी के फाउंडर एलन मस्क का है.

स्पेस प्रोजेक्ट्स से है ख़ास लगाव

मस्क का सपना है कि मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बसायी जाये. यही वजह है की उनकी कंपनी स्पेस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इसके पहले भी मस्क की कंपनी ने रॉकेट लॉन्च करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें नाकामी हाथ लगी. इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार आज उन्होंने दुनिया का सबसे दमदार रॉकेट फाल्कन हैवी लॉन्च किया.

एलन मस्क के लिए यह सफ़र उतना ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है, जितना की उनकी निजी जिंदगी. एलन का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया शहर में 1971 में हुआ था. उनके पिता इंजीनियर तो वहीं मां मॉडल थी. उन्हें बचपन से ही पढ़ाई का शौक था इसलिए वे दक्षिण अफ्रीका छोड़ ओंटारियो आ गए और क्वींस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. यहां पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी में दाख़िला लिया. यहां उन्होंने फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर डिग्री हासिल की.

SpaceX -

मेहनत ने दिलवायी शोहरत

ग्रैजुएट होने के बाद वे मशहूर इवी लीग स्कूल से जुड़े, लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ी और ZIP2 नाम से कंपनी शुरु की. यह कंपनी मीडिया इंडस्ट्री के लिए ऑनलाइन पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर बनाती थी. उनका बिजनेस चल पड़ा और वो महज 30 साल की उम्र में करोड़पति बन गए. फिर 1999 में उन्होंने अपनी कंपनी ZIP 2 को अमेरिकी कंपनी कॉम्पैक को 300 मिलियन डॉलर में बेच दिया.

इसके बाद उनकी नई कंपनी थी X.com जो PayPal के साथ जुड़ी और कुछ समय बाद ही इसे ebay ने खरीद लिया. PayPal  छोड़ने के बाद मस्क की जिंदगी ने उछाल लिया और 2004 में वे इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चेयरमैन बन गए. समय के साथ उनका कारोबार बढ़ता गया और आज वे दुनिया के टॉप बिजनेसमैन में से एक हैं.

फिलहाल वो स्पेस एक्स के सीईओ और चीफ टेक्निकल ऑफिसर हैं. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट स्पेस लॉन्चिंग कंपनी है.