Ambani-Adani News: दुनिया के टॉप अरबपतियों की हालत पस्त, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी मस्त

19
Ambani-Adani News: दुनिया के टॉप अरबपतियों की हालत पस्त, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी मस्त

Ambani-Adani News: दुनिया के टॉप अरबपतियों की हालत पस्त, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी मस्त

नई दिल्ली: दुनिया के टॉप अरबपतियों के लिए मंगलवार का दिन अच्छा नहीं रहा। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) को छोड़कर टॉप 21 में शामिल सभी अरबपतियों की नेटवर्थ में मंगलवार को भारी गिरावट रही। दुनिया के सबसे बड़े रईस बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने सबसे ज्यादा 4.06 अरब डॉलर गंवाए जबकि ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को 3.59 अरब डॉलर की चपत लगी। इसी तरह टेस्ला, ट्विटर और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में 1.34 अरब डॉलर की गिरावट आई। माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) ने 1.03 अरब डॉलर, लैरी एलिसन में 1.23 अरब डॉलर और स्टीव बाल्मर ने 2.03 अरब डॉलर गंवाए। मंगलवार को कमाई के मामले में गौतम अडानी सबसे ऊपर रहे। अडानी ग्रुप के चेयरमैन की नेटवर्थ में मंगलवार को 1.73 अरब डॉलर की तेजी आई।

मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी रही। इससे अडानी की नेटवर्थ में इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी 59.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर हैं। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.8 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल एक वक्त वह 150 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे। लेकिन 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई। इससे वह अमीरों की लिस्ट में टॉप 20 से बाहर हो गए। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में मंगलवार को 62 करोड़ डॉलर की तेजी आई। अंबानी 82.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 4.82 फीसदी की गिरावट आई है।

Elon Musk: एलन मस्क ने एक झटके में गंवाए 10,35,03,83,40,000 रुपये, जानिए अब कितनी रह गई है उनकी नेटवर्थ

कौन हैं टॉप 10 में

आरनॉल्ट 209 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। मस्क 162 अरब डॉलर के साथ दूसरे, बेजोस 127 अरब डॉलर के साथ तीसरे, गेट्स 121 अरब डॉलर के साथ चौथे और वॉरेन बफेट (Warren Buffett) 114 अरब डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में लैरी एलिसन (Larry Elison) छठे, स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) सातवें, लैरी पेज (Larry Page) आठवें, फांस्वा बेटनकोर्ट मायर्स नौवें और सर्गेई ब्रिन दसवें नंबर पर हैं। दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में से आठ अमेरिका के और दो फ्रांस के हैं। मेक्सिको के कार्लोस स्लिम 11वें और फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 13वें नंबर पर हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News