Ambani-Adani news: इस साल केवल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने कमाया, बाकी सबने गंवाया

141
Ambani-Adani news: इस साल केवल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने कमाया, बाकी सबने गंवाया

Ambani-Adani news: इस साल केवल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने कमाया, बाकी सबने गंवाया

नई दिल्ली: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) इस साल कमाई करने के मामले में टॉप पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल उनकी कमाई रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन की नेटवर्थ इस साल 56.4 अरब डॉलर बढ़ी है और वह कुल 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। दिलचस्प बात है कि इस दुनिया को टॉप 10 अमीरों में केवल अडानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में ही इजाफा हुआ है। बाकी सभी टॉप अमीरों की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है।

इस साल सबसे ज्यादा दौलत गंवाने के मामले में एलन मस्क (Elon Musk) पहले नंबर पर हैं। टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ की नेटवर्थ में इस साल अब तक 89.7 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। पिछले साल नवंबर की शुरुआत में उनकी नेटवर्थ 335 अरब डॉलर पहुंच गई थी। लेकिन इसके बाद से इसमें भारी गिरावट आई है। इस लिस्ट में अगला नाम मेटा (फेसबुक की पेरेंट कंपनी) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का है जिनकी नेटवर्थ में 82.9 अरब डॉलर की कमी आई है। ऐमजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की नेटवर्थ में इस साल 74.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

Indian Supre-rich news: अडानी, जिंदल, पूनावाला… अब प्राइवेट जेट से विदेश भी जाने लगे हैं भारत के रईस
किसकी नेटवर्थ कितनी गिरी
मस्क 181 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 2.59 अरब डॉलर की गिरावट आई। फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) 157 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 20.6 अरब डॉलर पर है। बेजोस की नेटवर्थ 118 अरब डॉलर है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 2.26 अरब डॉलर की गिरावट आई।

navbharat times -भारत नहीं विदेश में अपना फैमिली ऑफिस खोलने जा रहे हैं गौतम अडानी! इन दो देशों पर कर रहे विचार, पूरी डिटेल
इस साल बिल गेट्स (Bill Gates) की नेटवर्थ में 25.3 अरब डॉलर, वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की नेटवर्थ में 1.61 अरब डॉलर, लैरी एलिसन (Larry Ellison) की नेटवर्थ में 14.3 अरब डॉलर, लैरी पेज (Larry Page) की नेटवर्थ में 37.6 अरब डॉलर और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) की नेटवर्थ में 36.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। दूसरी ओर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 10.4 करोड़ डॉलर बढ़ी है। वह 90.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं। कभी तीसरे नंबर पर काबिज जकरबर्ग अब 42.5 अरब डॉलर के साथ 27वें नंबर पर खिसक गए हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News