Ajnala Incident: कौन हैं अमृतसर देहात के SSP सतिंदर सिंह, जिन्होंने खालिस्तान समर्थक अमृतपाल से की ‘शांति की डील’

37
Ajnala Incident: कौन हैं अमृतसर देहात के SSP सतिंदर सिंह, जिन्होंने खालिस्तान समर्थक अमृतपाल से की ‘शांति की डील’

Ajnala Incident: कौन हैं अमृतसर देहात के SSP सतिंदर सिंह, जिन्होंने खालिस्तान समर्थक अमृतपाल से की ‘शांति की डील’

Ajnala Incident News: अमृतसर जिले के अजनाला पुलिस स्टेशन पर कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों ने हमला किया था। इस दौरान उन्होंने बैरिकेड तोड़ दिये थे। कुछ समर्थकों के हाथों में तलवारें और बंदूकें थीं। समर्थक मांग कर रहे थे कि लवप्रीत सिंह उर्फ तूफान को रिहा किया जाए। इस हंगामे के बीच एसएसपी देहात ने बड़े संयम से काम लिथा। पुलिस के जरा से ऐक्शन के बाद हालात तनावपूर्ण हो जाते। आइए जानते हैं उनके बारे में।

 

हाइलाइट्स

  • अमृतसर जिले के अजनाला पुलिस स्टेशन पर बवाल पर पुलिस ने बरता था संयम
  • ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का प्रमुख है खालिस्तान से सहानुभूति रखने वाले अमृतपाल सिंह
  • अमृतसर देहात के एसएसपी सतिंदर सिंह ने शांति-समझौत पर बातचीत की भूमिका तैयार की थी
अमृतसर: खालिस्तान से सहानुभूति रखने वाले कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के समर्थकों की गुरुवार को पंजाब के अमृतसर जिले में पुलिस से झड़प हो गई। ये लोग अपने एक साथी की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए पुलिस परिसर में घुस गए। करीब आधे घंटे तक पुलिस और भीड़ के बीच झड़प होती रही। घटना में आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। हमलावार पूरी तरह हथियारों से लैस थे। इस दौरान अमृतपाल सिंह ने अपने साथी की रिहाई को लेकर समर्थकों से थाना अजनाला पर इकट्ठा होने को कहा। अमृतपाल ने पुलिस को चेतावनी दी कि उसके साथी को 24 घंटे के भीतर रिहा कर दिया जाए। इसके बाद अमृतसर देहात के एसएसपी सतिंदर सिंह ने बातचीत की भूमिका तैयार की। इसके बाद लवप्रीत सिंह तूफान के अगले दिन रिहा किए जाने के आश्वासन के बाद बवाल थमा था।

कौन हैं सतिंदर सिंह
सतिंदर सिंह 1990 में इंस्पेक्टर के रूप में पंजाब पुलिस में शामिल हुए थे। उन्होंने पहले कपूरथला, खन्ना और एसबीएस नगर के एसएसपी के रूप में काम किया है। अमृतसर देहात का एसएसपी बनाए जाने से पहले सतिंदर सिंह बटाला में तैनात थे। जो कि एक सरहदी जिला था।

Ajnala Incident: अमृतपाल के सर्मथक तलवार लेकर आए थे, तो हाथ बांधे क्यों खड़ी रही पंजाब पुलिस? बताई वजह
आतंकवाद के खिलाफ सिंह का लंबा अनुभव

सतिंदर सिंह का आतंकवाद के खिलाफ लंबा अनुभव है। इससे पहले वह काउंटर इंटेलिजेंस और खुफिया विभाग में भी रहे। सतिंदर सिंह पहले काउंटर इंटेलिजेंस में थे। इसके बाद उनको बटाला में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया। उनकी नियुक्ति के बारे में कहा गया कि जिस तरह से पंजाब में अलगाववादी नारे दीवारों पर लिखे जा रहे है और उसके समर्थकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में सतिंदर सिंह से बढ़कर कोई नहीं हो सकता है।

Navbharat Times -

अजनाला में क्या हुआ?
‘वारिस पंजाब दे’ के अध्यक्ष कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह अपने हथियारबंद समर्थकों के साथ पुलिस के लगाए बैरिकेड को तोड़कर अजनाला पुलिस थाना परिसर में घुस गया था। पुलिस थाना परिसर में हंगामा किया था। इस दौरान कुछ समर्थकों के हाथों में तलवारें और बंदूकें थीं। समर्थक मांग कर रहे थे कि लवप्रीत सिंह उर्फ तूफान को रिहा किया जाए। दरअसल अमृतपाल सिंह और उसके समर्थक पुलिस थाने में ‘अमृत संचार’ (एक सिख समारोह) आयोजित करने के लिए गुरु ग्रंथ साहिब की एक प्रति ले जाने वाला एक वाहन भी लाए थे। इसके चलते पुलिस कोई कार्रवाई करने से बच रही थी।

क्या दिया था अल्टीमेटम

इससे पहले अमृतपाल के समर्थकों ने कपूरथला जिले के ढिलवां टोल प्लाजा पर बीच सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया था, जब उन्हें पुलिस ने गुरुवार को अमृतसर की ओर मार्च करने से रोक दिया था। दुबई से लौटे अमृतपाल सिंह ने गुरुवार को थाने में पत्रकारों से बातचीत में अपने समर्थक लवप्रीत सिंह की रिहाई के लिए एक अल्टीमेटम जारी किया था।

Amritpal Singh Punjab Police: खालिस्तान समर्थकों के आगे बैकफुट पर पंजाब पुलिस! देखिए क्या कहा

अमृतपाल सिंह से एसएसएपी देहात ने की बात
कहा जाता है कि अजनाला में हुए घटनाक्रम के बाद अमृतसर देहात के एसएसपी सतिंदर सिंह ने अध्यक्ष कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह से बातचीत की। गुस्साए समर्थकों के बीच बातचीत और उसके किसी निष्कर्ष पर पहुंचने की संभावनाएं कम लग रहीं थीं। लेकिन वार्ता के बाद सतिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने (अमृतपाल पक्ष ने) सबूत दिया है। उसके अनुसार वह (लवप्रीत सिंह) कथित अपहरण की घटना के वक्त वहां मौजूद नहीं था।

एसएसपी ने रिहाई की बात का ऐलान किया

एसएसपी ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को साक्ष्य दिए। उसके आधार पर उन्हें अदालत के माध्यम से आरोप मुक्त किया जा रहा है… हम उस साक्ष्य को माननीय न्यायाधीश को सौंप रहे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। यह पूछे जाने पर कि क्या हिंसा के संबंध में मामला दर्ज किया गया है, इस पर पुलिस टालमटोल करती रही।

अजनाला में पुलिस एवं प्रदर्शनकारियों में झड़प, डीएसपी घायल

अमृतपाल सिंह ने शुक्रवार सुबह पत्रकारों से कहा था कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि इस संबंध में कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद गिरफ्तार व्यक्ति को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा। सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लवप्रीत सिंह को शुक्रवार शाम तक रिहा कर दिया जाएगा, जिसके बाद उन्होंने और उनके समर्थकों ने यहां स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने की योजना बनाई है। हालांकि शाम को लवप्रीत को रिहा कर दिया गया था। (एजेंसी इनुपट)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News