Ajit Pal Singh: खेल के मैदान पर दिखाया कमाल, पंजाब की चुनावी पिच पर उतरने से पहले ही क्यों आउट हो गए ओलिंपियन खिलाड़ी अजीत पाल सिंह?

58


Ajit Pal Singh: खेल के मैदान पर दिखाया कमाल, पंजाब की चुनावी पिच पर उतरने से पहले ही क्यों आउट हो गए ओलिंपियन खिलाड़ी अजीत पाल सिंह?

चंडीगढ़: तीन बार के ओलंपियन अजीत पाल सिंह अब पंजाब की नकोदर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। वह अपनी फॉर्मैलिटी पूरी नहीं कर पाए इसलिए उनका टिकट काटकर दूसरे प्रत्याशी को उम्मीदवार बनाया गया। अजीत पाल सिंह का वोट दिल्ली में था और राजनीति में नया होने के कारण उन्हें इस कानून के बारे में पता ही नहीं था कि उन्हें पंजाब का वोटर होना जरूरी है। जब उन्हें पता चला और आवेदन किया, तब तक देर हो चुकी थी।

अजीत पाल सिंह ने कहा, ‘अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस ने चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा और मैं राजी हो गया। ‘मेरा दिल्ली में कारोबार है और मैंने अपना वोटर आईडी वहां बनवाया। मैंने अपना वोट सरेंडर कर दिया और पंजाब में आवेदन करने की कोशिश की, लेकिन तब तक समय सीमा समाप्त हो चुकी थी। खेल में आप सबक सीखते हैं, और राजनीतिक में कदम रखने के बाद यह मेरा पहला सबक है।’

Punjab election 2022: अमरिंदर सिंह के प्रत्याशियों ने PLC सिंबल पर चुनाव लड़ने से किया इनकार, 4 को मिला कमल तो 1 से छिनी उम्मीदवारी
‘परेशान हूं, पर पार्टी पर भरोसा’
अर्जुन पुरस्कार विजेता अजीत पाल सिंह की जगह पीएलसी ने शम्मी कुमार कल्याण को पीएलसी प्रत्याशी बनाया। उन्होंने कहा, ‘मैंने एक हफ्ते तक किसी से इस बारे में बात नहीं की, लेकिन अब जब उन्होंने एक नाम की घोषणा कर दी है, तो मैं इसे आपके साथ साझा कर रहा हूं।’ यह पूछे जाने पर कि क्या वह पीएलसी को लेकर निराश हैं, उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसा नहीं कहूंगा… उन्होंने मुझ पर विश्वास किया। लेकिन मैं निश्चित रूप से परेशान हूं। हो सकता है कि पार्टी खुद नई हो और इस शर्त के बारे में नहीं जानती हो।’

जालंधर छावनी के पास एक छोटे से गांव संसारपुर में जन्मे, अजीत पाल सिंह को 16 जनवरी को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए पीएलसी नेतृत्व ने संपर्क किया था और 23 जनवरी को उनकी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा की गई थी।

कुआलालंपुर में 1975 हॉकी विश्व कप में अजीत पाल सिंह ने भारतीय टीम की कप्तानी की। उन्होंने तीन ओलंपिक 1968 से 1976 तक भारत का प्रतिनिधित्व किया। अपने पहले दो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीते।

पीएलसी ने 6 और नामों की घोषणा की
नकोदर से शम्मी कुमार कल्याण के अलावा पीएलसी ने शनिवार को छह और उम्मीदवारों की घोषणा की। इसने पट्टी से जसकरण सिंह संधू, आदमपुर से जगदीश कुमार जस्सल, मलौत से करणवीर सिंह इंदौरा, कोटकपूरा से दरगेश कुमार शर्मा, मानसा से जीवन दास बावा और बठिंडा ग्रामीण से सवेरा सिंह को मैदान में उतारा है।

ajit pal singh

अजीत पाल सिंह



Source link