Agra Metro Route: आगरा मेट्रो जल्द दौड़ेगी, कितने स्टेशन होंगे और कहां-कहां से गुजरेगी? जानिए हर सवाल का जवाब

9
Agra Metro Route: आगरा मेट्रो जल्द दौड़ेगी, कितने स्टेशन होंगे और कहां-कहां से गुजरेगी? जानिए हर सवाल का जवाब

Agra Metro Route: आगरा मेट्रो जल्द दौड़ेगी, कितने स्टेशन होंगे और कहां-कहां से गुजरेगी? जानिए हर सवाल का जवाब


आगरा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मेट्रो योजना के भूमिगत टनल का शुभारंभ किया है। टीबीएम के माध्यम से आगरा मेट्रो के लिए टनल खोदी जा रही है। मुख्यमंत्री ने ‘गंगा-यमुना’ नामक टीबीएम मशीन का बटन दबाकर भूमिगत टनल के कार्य का शुभारंभ किया। टीबीएम रोजाना 10 से 12 मीटर टनल की खुदाई करेगी।

आगरा में 2 कॉरिडोर में मेट्रो रेल का प्रोजक्ट तैयार किया जा रहा है। पहली प्रॉयरिटी के लिए 6 किमी तक मेट्रो चलाई जाएगी। जिसमें 3 किमी एलिवेटेड और 3 किमी अंडरग्राउंड ट्रैक रहेगा। एलिवेटेड मार्ग का काम लगभग पूरा हो चुका है, आज से अंडरग्राउंड का काम शुरू हो गया है। आज सीएम योगी ने दावा किया है कि समय से 6 माह पहले ही कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

ये होगा अंडरग्राउंड रूट

टीबीएम को रामलीला मैदान से लॉन्च किया गया है। जिसे आम भाषा में लांचिंग शाफ्ट कहा जाता है। यहां से रूट ताजमहल स्टेशन की ओर बढ़ेगा। शाहजहां गार्डन में मिड शाफ्ट का प्रयोजन दिया गया है, ताकि किसी भी आपातकाल स्थिति में बीच में ही टीबीएम को आसानी से निकाला जा सके। ताजमहल के आगे पुरानी मंडी चौराहे के पास रिट्रिवल शाफ्ट (जहां से टीबीएम को निकाला जाएगा) का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह दूसरी टीबीएम आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन से नीचे उतारी जाएगी और जामा मस्जिद स्टेशन के पास निकाली जायेगी।

ये होंगे प्रॉयोरिटी स्टेशन

टीबीएम गंगा-यमुना के जरिए प्रायोरिटी कॉरिडोर में जामा मस्जिद से ताजमहल की दिशा में टनल का निर्माण किया जायेगा। प्रायोरिटी कॉरिडोर में ताजमहल, आगरा किला एवं जामा मस्जिद मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे।

ऐसे होता है टनल का निर्माण

टीबीएम की लॉन्चिंग के लिए लॉन्चिंग शाफ्ट का निर्माण किया जाता है। के्रन की मदद से टनल बोरिंग मशीन के विभिन्न भागों को लॉन्चिंग शाफ्ट में उतार कर उन्हें असेम्बल किया जाता है। टीबीएम के जरिए सुरंग निर्माण का काम शुरू किया जाता है। टीबीएम के पिछले हिस्से में स्थित सेगमेंट इरेक्टर की मदद से कास्टिंग यार्ड में प्रीकास्ट तकनीक से निर्मित टनल रिंग सेगमेंट्स को लगाया जाता है। एक टीबीएम दिन में औसतन 10 मीटर टनल का निर्माण करती है। टीबीएम मिट्टी को काटते हुए सुरंग की खुदाई की करती है।

दो कॉरिडोर में होंगे 27 स्टेशन

आगरा में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है। जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहला कॉरिडोर होगा। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 किमी लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।

रिपोर्ट-सुनील साकेत

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News