Agra Metro: मेट्रो टनल का CM योगी ने किया शुभांरभ, जानिए कितने स्टेशन होंगे और कब से कर सकेंगे सवारी

14
Agra Metro: मेट्रो टनल का CM योगी ने किया शुभांरभ, जानिए कितने स्टेशन होंगे और कब से कर सकेंगे सवारी

Agra Metro: मेट्रो टनल का CM योगी ने किया शुभांरभ, जानिए कितने स्टेशन होंगे और कब से कर सकेंगे सवारी


आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मेट्रो रेल योजना के भूमिगत सुरंग (टनल) का शुभारंभ किया। उन्होंने मेट्रो रेल प्रोजक्ट को टूरिस्ट और वैश्विक निवेश के क्षेत्र में बेहतर प्रयास माना है। मुख्यमंत्री दोपहर करीब 2 बजे आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पहुंचे थे। यहां से वे बिजलीघर स्थित रामलीला मैदान स्थित टनल साइट पहुंचे।

आगरा मेट्रो के टनल वाले हिस्से का ‘गंगा-यमुना’ नाम की टीबीएम के जरिए निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मशीन का बटन दबाकर कार्य का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा आने वाले टूरिस्ट्स को बेहतर सुविधा मिल सके इस लिहाज से यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निर्माण कार्य में टीटीजेड और पर्यावरण के मानकों को पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि पहली प्रॉयरिटी के तहत 6 किमी तक मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें 3 किमी भूमिगत और 3 किमी एलिवेटेड रहेगा। निर्माण कार्य की प्रशंसा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रॉयरिटी के कार्य को निर्धारित अवधि से 6 माह पूर्व कर लिया जाएगा।

8369 करोड़ रुपए का है मेट्रो प्रोजेक्ट

यूपीएमआरसीएल आगरा में मेट्रो परियोजना का कार्य कर रही है। 8369 करोड़ रुपए के इस प्रोजक्ट का सीएम योगी ने दिसंबर 2020 में शुभारंभ किया था। 2 कॉरिडोर में 29.4 किमी पर मेट्रो रेल चलाई जाएगी। आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में अप और डाउन ट्रैक के लिए दो समानांतर सुरंगों का निर्माण किया जाना है।

कहां तक है टीबीएम रूट

रामलीला मैदान से टीबीएम को लॉन्च किया गया है। यह ताजमहल स्टेशन की ओर बढ़ेगा। शाहजहां गार्डन में ‘मिड शाफ्ट’ का प्रयोजन दिया गया है, ताकि किसी भी आपातकाल स्थिति में बीच में ही टीबीएम को आसानी से निकाला जा सके। मेट्रो रेल परियोजना के अधिकारियों ने बताया कि टनल खुदाई का काम रोजाना 10 से 12 मीटर तक किया जाएगा। दूसरी टीबीएम आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन से नीचे उतारी जाएगी और जामा मस्जिद स्टेशन के पास निकाली जाएगी।

दो कॉरिडोर में बनेगा रेल नेटवर्क

आगरा में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 किमी लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।
रिपोर्ट-सुनील साकेत

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News