राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में फिर से आंधी-तूफान आने की आशंका, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

128

नई दिल्‍ली: इस बार देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान का कहर देखने को मिला है. कुछ दिन पहले ही दिल्ली समेत कई अन्य इलाको में आंधी-तूफान ने अपने कहर से काफी ज्यादा बर्बादी की थी. बहरहाल, मौसम विभाग ने अगले 2 घंटे में आंधी-तूफान की चेतावनी दी है.

आज मौसम विभाग ने अगले 2 घंटों में दिल्ली एनसीर समेत कई इलाकों में मौसम बदलने का अनुमान जताया है. हरियाण के कई जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना है. पलवल, सोहना, मानेसर, नारनौल, महेंद्रगढ़ में बारिश के आसार हैं. अगले दो घंटो में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, नारनौल, महेंदरगढ़, बावल, कोसली, चरखी दादरी, भिवानी, नुह, मानेसर, पलवल, सोहना व आस पास के क्षेत्रों में गरज के साथ वर्षा होगी.

storm 1 news4social -

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में दिल्ली और उत्तरी पश्चिम भारत के कई इलाकों में तेज बारिश और अंधी-तूफान का खतरा है. राजस्थान में धूल भरी आंधी की भी आशंका जताई गई है. वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश का भी अनुमान है.

इससे पहले बीते रविवार को उत्तरी भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई थी. इससे कई राज्यों में कई लोगों के मौत और घायल होने की खबर आई थी. बता दें कि इस साल आंधी-तूफान ने अपना कहर काफी ज्यादा बरपाया है. इससे कई इलके इस की चपेट में आए है. काफी हद तक बर्बादी भी देखी गई है. इस आंधी-तूफान आने की अहम कारण पश्चिमी विक्षोभ को बताया गया है. पश्चिमी विक्षोभ भूमध्य सागर से उत्पन्न होता है जिससे देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है. विभाग के अनुसार, तूफान के साथ आंधी आ सकती है, इसी कारण उसने अलर्ट जारी किया है।