साउथ अफ्रीका से जीतकर सेमीफाइनल में अब इस तरह पहुंचेगा पाकिस्तान, भारत के साथ होगा महामुकाबला

185
साउथ अफ्रीका से जीतकर सेमीफाइनल में अब इस तरह पहुंचेगा पाकिस्तान, भारत के साथ होगा महामुकाबला


साउथ अफ्रीका से जीतकर सेमीफाइनल में अब इस तरह पहुंचेगा पाकिस्तान, भारत के साथ होगा महामुकाबला

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का लीग स्टेज अब अपने रोमांचक दौर में पहुंच चुका है। टूर्नामेंट नॉकआउट स्टेज में पहुंचने वाला है। हालांकि अभी तक सेमीफाइनल में के लिए कोई भी टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी है। इसके पीछे कारण है दोनों ग्रुप में हुए बड़े उलटफेर, जिसका शिकार इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी टीम बनी है। इसके अलावा रही सही कसर बारिश ने पूरी कर दी जिसके कारण समीकरण अब बदल गया है।

ऐसे में बात करते हैं ग्रुप-2 की एक सबसे मजबूत टीम पाकिस्तान की जिसे शुरुआत के दो मैचों में भारत और जिम्बाब्वे से करारी हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अब लगातार दो मैचों में जीत दर्ज कर उसने अपने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा कर दिया। हालांकि ऐसा तभी संभव हो पाएगा जब इस ग्रुप में कोई बड़ा उलटफेर देखने को मिले। इसके अलावा पाकिस्तान को अपना आखिरी मैच भी बड़े अंतर से भी जीतना होगा।

क्या है सेमीफाइनल का समीकरण

सुपर-12 के ग्रुप-2 में सेमीफाइनल की तस्वीर लगभग साफ है लेकिन अगर-मगर का पेंच अभी भी फंसा हुआ है, जिसके कारण पाकिस्तान के लिए संभावनाएं निकलकर सामने आई है। दरअसल पाकिस्तान ने अपने चौथे मैच में साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। पाकिस्तान की टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत थी और इस तरह अब उसके चार अंक हो गए। वहीं पॉइंट्स टेबल में भारतीय टीम के पास 6 अंक है जबकि 5 अंकों के साथ साउथ अफ्रीकी टीम दूसरे स्थान पर है।

ऐसे में मामला अब आखिरी मैच पर आ टिका है। इस ग्रुप में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। वहीं भारतीय टीम अपना अंतिम मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगा जबकि साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड से भिड़ना है। ऐसे में यहां देखने वाली बात यह होगी कि अगर नीदरलैंड की टीम साउथ अफ्रीका को उलटफेर का शिकार बनाकर उसे हरा देती है तो उसके पास 5 अंक ही रह जाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान के पास एक मौका बनेगा कि वह अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की दावेदारी पेश करें लेकिन ऐसा तब होगा जब नीदरलैंड साउथ अफ्रीका को हरा दे।

पाकिस्तान के सामने बांग्लादेश की चुनौती

पाकिस्तान के लिए बेशक संभावनाएं निकल सामने आई है लेकिन उसके कुछ भी आसान नहीं होने वाला है। इस ग्रुप में पाकिस्तान के साथ बांग्लादेश की टीम के पास भी 4 अंक है और आखिरी मैच ये दोनों टीमें आपस में खेलेंगी। टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने भारत जैसी टीम को कड़ी टक्कर दी है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए बांग्लादेश को हराना आसान नहीं होगा। वहीं अगर बांग्लादेश की कोशिश होगी कि वह पाकिस्तान को हराकर खुद के लिए सेमीफाइनल की राह तलाशे लेकिन उसे भी फिर नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के मैच पर निर्भर रहना होगा।

बारिश से बिगड़ेगा पाकिस्तान का खेल

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप में बारिश के कारण कई टीमों का समीकरण बिगड़ चुका है। ग्रुप-1 में बारिश का प्रभाव काफी देखने को मिला है। ऐसे में अगर नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच मैच में बारिश होता है और उसे रद्द भी किया जाता है तो यहां पाकिस्तान का खेल खराब हो सकता है। क्योंकि ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे, जिससे की साउथ अफ्रीका के 6 अंक हो जाएंगे। हालांकि यहां मामला रन रेट पर आ जाएगा लेकिन उसके लिए पाकिस्तान को एक बड़े अंतर से बांग्लादेश को हराना होगा। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम अगर मगर के फेर से बचकर नीदरलैंड को हराकर दो अंक हासिल करना चाहेगी।

भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय

सुपर-12 के ग्रुप-2 में टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। टीम इंडिया ने अपने चार में से तीन मैच जीते हैं, जिसमें उसके पास 6 अंक है। वहीं रन रेट के मामले में भी वह बांकी टीमों से आगे है। ऐसे में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी मैच बारिश से धुल भी जाता है तो भारत को एक अंक मिलेंगे जिससे की उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा। वहीं टीम की कोशिश होगी कि वह आखिरी मैच में जीत दर्ज कर 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करें।

ऐसे में अगर कोई बड़ा उलटफेर देखने को मिला तो आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में एक बार फिर से भारत-पाकिस्तान के बीच फैंस को महामुकाबले का रोमांच देखने को मिल सकता है।

T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान, समझिए पूरा समीकरण
navbharat times -Pak vs Sa T20: एक गेंद पर दो बार आउट हुए मोहम्मद नवाज, क्रिकेट का नियम पता होता तो नहीं लौटना पड़ता पवेलियन
navbharat times -Sehar Shinwari: पाकिस्तानी मशहूर एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे ऑफर, भारत को हराओ तुम्हारे लड़के को दूल्हा बनाऊंगी



Source link