इजरायल के बाद अब फिलीस्तीन जायेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

244

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर हैं. जॉर्डन के बाद प्रधानमंत्री मोदी आज फिलीस्तीन जा रहे हैं. मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने इजरायल की भी यात्रा की है और अब फिलीस्तीन पहुंच रहे हैं.

प्रधानमंत्री को सर्वोच्च सम्मान

खास बात ये रही कि पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर को इजराइल की एयर फोर्स ने फिलीस्तीन के आकाश में एस्कॉर्ट किया. रामल्लाह में कदम रखते ही फिलीस्तीन की यात्रा करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. वहीं, पीएम मोदी को राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर प्रदान किया. फिलीस्तीन में ग्रांड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान होता है.

इजरायल और फिलिस्तीन के सम्बन्ध

दुनिया के इतिहास में इजरायल और फिलिस्तीन वो दो पड़ोसी देश हैं, जिनकी सीमाएं ना जाने कितने नागरिकों के खून से नहाई हैं और जो एक दूसरे को फूटी आंख नहीं सुहाते हैं. गाजा पट्टी को लेकर दोनों मुल्कों में हमेशा से विवाद रहा है. भारत ने अमेरिका और इजरायल से गहरी और गाढ़ी दोस्ती के बावजूद हमेशा से फिलीस्तीन का साथ दिया.

Filistin -

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महबूब अब्बास ने मोदी की यात्रा से पहले कहा कि हम शांति प्रक्रिया की ताज़ा गतिविधियों और दोनों देशों के सम्बन्ध पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे .

पीएम मोदी की ये फिलीस्तीन यात्रा कूटनीति से ज्यादा मानवीय पहलुओं को उजागर करती है. इस यात्रा के दौरान वहाँ जिन मुद्दों पर बात होगी, उनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति और महिलाओं को मजबूती देने पर जोर होगा.

खाड़ी देशों से रिश्तों पर तवज्जोह

अपने इस पश्चिम एशियाई देशों के दौरे में पीएम मोदी फिलीस्तीन से पहले जॉर्डन, यूएई और ओमान भी होकर आ चुके हैं. इन खाड़ी देशों से रिश्तों में मजबूती और अरब देशों में पाकिस्तान के आतंक को कमजोर करने में भी भारत को मदद मिलेगी.