आखिर क्यों बीसीसीआई ने चयन समिति को किया बर्खास्त, जानिए इसके पीछे की पांच बड़ी वजह

80
आखिर क्यों बीसीसीआई ने चयन समिति को किया बर्खास्त, जानिए इसके पीछे की पांच बड़ी वजह

आखिर क्यों बीसीसीआई ने चयन समिति को किया बर्खास्त, जानिए इसके पीछे की पांच बड़ी वजह

ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के लगातार कई बड़े टूर्नामेंट्स में खराब प्रदर्शन के बाद आखिरकार भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को कड़ा फैसला करते हुए चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। साथ ही में बीसीसीआई ने शुक्रवार को ही राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के 5 पद के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीसीसीआई ने नए समिति चुनने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। इसके तहत ही नई कमेटी का चयन होगा। चेतन शर्मा के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम 2021 में खेले गए टी20 विश्वकप के नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गई थी और अब टीम हाल ही में एशिया कप में भी लीग स्टेज से बाहर हो गई थी। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं बीसीसीआई के चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त करने की पीछे की बड़ी वजहें क्या रही।
हालांकि इसमें कोई हैरान करने वाली बात नहीं है कि बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। दरअसल जब दिसंबर 2020 में चेतन शर्मा के अध्यक्ष के रूप में चयन समिति को आखिरी बार बदला गया था, तो बीसीसीआई ने स्पष्ट किया था कि क्रिकेट सलाहकार समिति ‘एक साल की अवधि के बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और बीसीसीआई को बताएगी’। जिसके बाद चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली वरिष्ठ चयन समिति को क्रिकेट सलाहकार समिति ने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप से भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद पिछले साल एक और साल का विस्तार दिया गया था। हालांकि इसके बावजूद नतीजों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। 
BCCI द्वारा चेतन शर्मा सहित सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता को बर्खास्त करने के 5 बड़े कारण:

2021 टी20 विश्व कप में शुरुआती चरण से बाहर हुई टीम

2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के चयन को लेकर सवाल खड़े हुए थे। चयनकर्ताओं ने चोटिल हार्दिक को टीम में रखा तो वहीं चहल टीम से बाहर रहे थे। जबकि टीम का प्रदर्शन भी टूर्नामेंट में निराशाजनक रहा। भारतीय टीम अपने शुरुआती दो मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के करीब पहुंच गई। हालांकि टीम ने आखिरी के तीन मुकाबले जीते थे लेकिन वह नॉकआउट में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं था। 
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मिली हार

भारतीय टीम का आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मुकाबलों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार गई। 
कोहली का विवाद 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके बाद कोहली से वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली गई थी। बाद में कोहली ने टेस्ट कप्तानी से भी हटने का फैसला किया था। इसके बाद रोहित को टीम का फुलटाइम कप्तान चुना गया। 

टीम इंडिया का नया चयनकर्ता बनने के लिए ये 5 बातें हैं जरूरी, बीसीसीआई ने बताई क्या होनी चाहिए योग्यता

एशिया कप के लीग स्टेज से टीम का बाहर होना

यूएई में आयोजित हुए एशिया कप टी20 में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा थाा। वर्ल्ड कप से ठीक पहले एशियाई टीमों के खिलाफ ही भारतीय टीम संघर्ष करती हुई नजर आ रही थी। टीम ने ग्रुप मुकाबले जीते, लेकिन सुपर-4 में पााकिस्तान और श्रीलंका से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।
बुमराह की फिटनेस से खिलवाड़

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। फिट ना होने के बावजूद बुमराह को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में टीम में शामिल किया गया, जहां उनकी पीठ की समस्या और बढ़ गई और बाद में वह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। खुद चेतन शर्मा ने माना था कि बुमराह मामले में  जल्दबाजी हुई।
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल से बाहर

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन एक बार टीम का प्रदर्शन अन्य इवेंट के मुताबिक रहा है, जहां टीम क्षमता को मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी। टीम के पास बुमराह की जगह लेने वाला कोई गेंदबाज नहीं था। केएल राहुल को कुछ मैच प्रैक्टिस के साथ वर्ल्ड कप टीम में जगह दे दी गई थी। 

 

Source link