ADR Report : भाजपा के 77, सपा के 18, बसपा के दो विधायकों पर आपराधिक मामले, जानें- अपने विधायकों के बारे में

89

ADR Report : भाजपा के 77, सपा के 18, बसपा के दो विधायकों पर आपराधिक मामले, जानें- अपने विधायकों के बारे में

ADR Report- एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले सर्वेक्षण इसलिए किया गया ताकि लोग अपने विधायकों को जान सकें। उन्होंने कहा कि आम तौर पर हम चुनाव से पहले इस तरह के सर्वेक्षण करते हैं लेकिन वे चरणबद्ध तरीके से किए जाते हैं इसलिए इस बार हमने इसे व्यापक तरीके से किया है।

लखनऊ. ADR Report- एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में 396 मौजूदा विधायकों की सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की है। एडीआर की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 35 फीसदी (140) विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और 27 फीसदी विधायकों के अपराध से किसी न किसी तरह के सम्बंध हैं। 304 विधायकों में से 77 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं, जबकि 49 सदस्यीय समाजवादी पार्टी में 18 विधायक भी इसी श्रेणी में आते हैं। बहुजन समाज पार्टी में दो विधायकों का आपराधिक इतिहास है, जबकि कांग्रेस का एक ऐसा सदस्य है। यह विश्लेषण वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों और उसके बाद हुए उपचुनावों में उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत शपथपत्रों पर आधारित है।

भारतीय जनता पार्टी की 304 विधायकों की 5.04 करोड़, समाजवादी पार्टी के 49 विधायकों की औसतन संपत्ति 6.07 करोड़, बहुजन समाज पार्टी के 16 विधायकों की औसतन संपत्ति 19.27 करोड़ और कांग्रेस के 07 विधायकों की औसतन संपत्ति 10.06 करोड़ है। सबसे ज्यादा संपत्ति वाले विधायकों में पहले दूसरे नंबर पर बसपा विधायक हैं और तीसरे नंबर पर आगरा की बाह विधानसभा सीट से भाजपा विधायक पक्षालिका सिंह हैं।

एडीआर के समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले सर्वेक्षण इसलिए किया गया ताकि लोग अपने विधायकों को जान सकें। उन्होंने कहा कि आम तौर पर हम चुनाव से पहले इस तरह के सर्वेक्षण करते हैं लेकिन वे चरणबद्ध तरीके से किए जाते हैं इसलिए इस बार हमने इसे व्यापक तरीके से किया है।

सबसे अमीर विधायक
118 करोड़ की संपत्ति के साथ मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र से बसपा विधायक शाह आलम उर्फ गुडडू जामाली हैं। उनके पास कुल 118 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। दूसरे स्थान पर भी बसपा के ही विधायक विनयशंकर तिवारी हैं जो चिल्लूपार से विधायक हैं। उनके पास 67 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। तीसरे स्थान पर भाजपा की रानी पक्षालिका सिंह हैं, जिनके पास 58 करोड़ से अधिक की संपत्ति है।

यह भी पढ़ें : मुलायम के जन्मदिन पर भी नहीं मिटीं चाचा-भतीजे के बीच की दूरियां, अखिलेश ने लखनऊ में तो शिवपाल ने सैफई में किया सेलिब्रेट

सबसे कम संपत्ति वाले विधायक
सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में तमकुहीराज से विधायक व यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और भाजपा के धनंजय और विजय राजभर शामिल हैं।

रिपोर्ट का ‘पोस्टमार्टम’
– 396 विधायकों में से 313 करोड़पति
– 235 भाजपा के विधायक करोड़पति
– 49 में सपा के 42 विधायक करोड़पति
– 15 बसपा के विधायक करोड़पति
– 05 कांग्रेस के विधायक करोड़पति
– 95 विधायक कक्षा 12 तक पढ़े हैं
– 04 विधायक सिर्फ साक्षर हैं
– 05 विधायक डिप्लोमा धारक हैं
– 206 विधायक 25 से 50 आयु वर्ग के
– 190 विधायक 51 से 80 आयु वर्ग के

यह भी पढ़ें : चाचा शिवपाल की उम्मीदों पर अखिलेश यादव ने फेरा पानी, जयंत चौधरी से डील पक्की



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News