मृत्‍यु प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड हुआ अनिवार्य

0
मृत्‍यु प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड हुआ अनिवार्य
मृत्‍यु प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड हुआ अनिवार्य

आधार कार्ड, आधार कार्ड और सिर्फ आधार कार्ड की ही बहार चारों तरफ देखने को मिल रही है। आधार कार्ड अब जीवन का अनिवार्य अंग बन चुका है। स्पष्ट रूप से कहा जाए तो आधार के बिना मनुष्य का जीवन निराधार हो गया है। जन्म से लेकर मृत्यु तक आधार कार्ड की आवश्यकता हो चुकी है। देश की सरकार ने आधार को लगभग हर चीज से लिंक कराने की मुहिम में जुटी गई है। आधार को इतना जरूरी बना दिया गया है, कि सोशल मीडिया पर आधार को लेकर मजाक भी शुरू हो चुका है। जी हाँ, आज आधार कार्ड ने एक और उपलब्धि हासिल की है। आधार कार्ड को हम उपलब्धि से इसलिए जोड़ रहे है क्योंकि आधार बिन जीवन निराधार है।

देश की गृह मंत्रालय ने आज एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें आधार अब किस चीज के लिए जरूरी हो गया, उसका विवरण दिया गया है। जी हाँ, अब मृत्‍यु प्रमाण पत्र के लिए सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। यह नियम एक अक्‍टूबर से लागू किया जाएगा। नियम लागू होने के बाद मृत्‍यु प्रमाण पत्र बिना आधार नंबर के नहीं बन सकेगा।

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय के रजिस्‍ट्रार जनरल इंडिया की ओर से आज ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके तहत मृत्‍यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक को मृत व्‍यक्ति का आधार नंबर देना होगा। साथ ही मंत्रालय का कहना है कि इससे पहचान को लेकर होने वाले फ्रॉड पर लगाम लगेगी। केंद्र सरकार आधार को इसीलिए जरूरी बना रही है, क्योंकि केंद्र सरकार का कहना है कि इससे देश में पहचान को लेकर होने वाले फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकती है।

बहरहाल, केंद्र सरकार अपने इस फैसलें को जनता के हित में बता रही है, और यह सही भी है, लेकिन सवाल यहां यही खड़ा होता है कि क्या वाकई इससे फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकती है? अगर हाँ तो वाकई केंद्र सरकार का यह कदम सराहनीय होगा। तो पढ़ा आपने वाकई हो गया न? आधार बिन जीवन निराधार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 + 16 =