Adani-Ambani news: अमीरों की लिस्ट में फिसले गौतम अडानी और मुकेश अंबानी, जानिए अब कितनी रह गई दौलत

136

Adani-Ambani news: अमीरों की लिस्ट में फिसले गौतम अडानी और मुकेश अंबानी, जानिए अब कितनी रह गई दौलत

नई दिल्ली: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक स्थान नीचे फिसल गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में शुक्रवार को 1.58 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई लेकिन इसके बावजूद एक स्थान फिसलकर सातवें स्थान पर आ गए। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी इस लिस्ट में दो स्थान फिसले हैं। शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली गिरावट आई जबकि अडानी ग्रुप की अधिकांश कंपनियों की शेयरों में तेजी रही।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी 102 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं। एक समय वह 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए थे। अडानी इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले रईस हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 25.3 अरब डॉलर की तेजी आई है। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) की नेटवर्थ शुक्रवार को 3.59 अरब डॉलर बढ़ी और वह अडानी से आगे निकल गए। पेज की नेटवर्थ 102 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 26.1 अरब डॉलर की कमी आई है।

Gautam Adani news: सीमेंट के बाद हेल्थ सेक्टर में खलबली मचाने को तैयार गौतम अडानी, झोली में आ सकती है यह सरकारी कंपनी
अडानी-अंबानी में कितना अंतर
इस लिस्ट में अंबानी 93.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें नंबर पर खिसक गए हैं। शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में मामूली गिरावट से अंबानी की नेटवर्थ में 35.9 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ 3.90 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया के टॉप 10 रईसों में इस साल केवल तीन की नेटवर्थ बढ़ी है। इनमें अडानी सबसे आगे हैं। अडानी के अलावा अंबानी और अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की नेटवर्थ ही इस साल बढ़ी है। अडानी और अंबानी की नेटवर्थ में अब 8.1 अरब डॉलर का अंतर रह गया है।

इस बीच दुनिया के सबसे बड़े रईस और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में शुक्रवार को 12.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। उनकी नेटवर्थ अब 224 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 46.4 अरब डॉलर की कमी आई है। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 139 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (133 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (123 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

navbharat times -Gautam Adani vs Mukesh Ambani: रईसों की लिस्ट में आगे बढ़े मुकेश अंबानी, जानिए अब गौतम अडानी से रह गए हैं कितने पीछे
कौन-कौन हैं टॉप 10 में
दुनिया के जाने माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 115 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 98.1 अरब डॉलर के साथ आठवें और अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 96.4 अरब डॉलर के साथ नौवें नंबर पर हैं। फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 72.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में 13वें नंबर पर हैं।

कारोबार जगत के 20 से अधिक सेक्टर से जुड़े बेहतरीन आर्टिकल और उद्योग से जुड़ी गहन जानकारी के लिए आप इकनॉमिक टाइम्स की स्टोरीज पढ़ सकते हैं। इकनॉमिक टाइम्स की ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News