Adampur Bypoll Result: ‘हुड्डा राज’ में कांग्रेस को झटका, आदमपुर हार के बाद हिसार लोकसभा सीट ‘कांग्रेस मुक्त’

98
Adampur Bypoll Result: ‘हुड्डा राज’ में कांग्रेस को झटका, आदमपुर हार के बाद हिसार लोकसभा सीट ‘कांग्रेस मुक्त’

Adampur Bypoll Result: ‘हुड्डा राज’ में कांग्रेस को झटका, आदमपुर हार के बाद हिसार लोकसभा सीट ‘कांग्रेस मुक्त’

Adampur By-Election Reslut 2022: आदमपुर उपचुनाव 2 राजनीतिक घरानों की चौधर की लड़ाई थी। यह लड़ाई कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और कुलदीप बिश्नोई की थी। पिछले 17 सालों से दोनों घरानों के बीच यह राजनीतिक लड़ाई चली आ रही है। इस जंग में कभी हुड्‌डा भारी पड़े तो कभी कुलदीप बिश्नोई।

 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हाइलाइट्स

  • आदमपुर उपचुनाव की हार से कांग्रेस को बड़ा झटका
  • हिसार लोकसभा के 9 विधानसभा हलकों पर अब BJP-JJP का कब्जा
  • भव्य ने कांग्रेस के जयप्रकाश को 15740 मतों से करारी शिकस्त दी
हिसार: आदमपुर उपचुनाव के नतीजे आने के बाद हिसार लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस मुक्त हो गया है। हिसार लोकसभा के 9 विधानसभा हलकों पर अब बीजेपी और जेजेपी का कब्जा है। 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हिसार लोकसभा के विधानसभा हलके की 9 सीटों में केवल एकमात्र आदमपुर की सीट जीती थी। जो 3 अगस्त को कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थी। भव्य बिश्नोई की जीत के साथ ही अब कांग्रेस के हाथ से ये सीट भी चली गई है। भव्य ने कांग्रेस के जयप्रकाश को 15740 मतों से करारी शिकस्त दी है। अब इस लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा हलकों पर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन का कब्जा हो गया है।

हिसार लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा के 9 हलके शामिल हैं। इनमें उचाना कलां, आदमपुर, उकलाना, नारनौंद, हांसी, बरवाला, हिसार, नलवा और बवानी खेड़ा शामिल हैं। बता दें कि बवानी खेडा विधानसभा क्षेत्र भिवानी जिले का और उचाना कलां जींद जिले में है। विधानसभा चुनाव 2019 में इन 9 विधानसभा में 4 पर बीजेपी ने जीती और 4 विधानसभा क्षेत्रों पर जजपा के विधायक जीते हुए है। कांग्रेस केवल आदमपुर में ही जीती थी।
navbharat times -Adampur Bypoll Result: भव्य बिश्नोई के सहारे बीजेपी की शानदार जीत, पहली बार आदमपुर में लहराया भगवा
बता दें कि हिसार लोकसभा क्षेत्र के 9 विधायकों में से 4 विधायक सरकार में अहम पदों पर है। उचाना कलां से जजपा विधायक दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उपमुख्यमंत्री हैं। वहीं उकलाना से जजपा विधायक अनूप धानक भी हरियाणा सरकार में मंत्री हैं। वहीं हिसार से बीजेपी विधायक खट्टर सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इसके अलावा नलवा के विधायक रणबीर गंगवा डिप्टी स्पीकर हैं।
navbharat times -Adampur Bypoll Result: गुजरात में 90 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा करने वाली AAP की आदमपुर में जमानत जब्त
आदमपुर उपचुनाव के नतीजे
आदमपुर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई जीत गए हैं। उन्हें 15,714 वोटों से जीत मिली है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के जयप्रकाश रहे। भाजपा के बाद सिर्फ कांग्रेस ही जमानत बचा सकी। आम आदमी पार्टी के सतेंद्र सिंह और इनेलो के कुरडाराम समेत 20 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। AAP को यहां 3,420 और कुरडाराम को 5,248 वोट मिले। आदमपुर में कुल 1 लाख 31 हजार 523 वोट पड़े थे। इसमें से जमानत बचाने के लिए 21,911 वोट लेने जरूरी थे।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News