एग्जिट पोल : लगभग सभी सर्वे बना रहे हैं फिर से ‘मोदी सरकार’

241

चुनाव नतीजा पूर्व सर्वे यानि की एग्जिट पोल के आंकड़े रविवार शाम को लगभग सभी चैनल्स पर ज़ारी कर दिए गये और इनमें से 1 को छोड़कर लगभग सभी के आंकड़े एक बार फिर से भाजपा सरकार बना रहे हैं. हालाँकि इस बात से गुरेज़ नहीं है कि ये आंकड़े सच में सीटों में तब्दील होंगे या नही इस बात की जानकारी 23 मई को फाइनल नतीजे आने के बाद ही पता चलेगी, लेकिन फिर भी ये रुझान कई मायनों में असर रखते हैं.

अलग-अलग एग्जिट पोल्स की बात करें तो न्यूज़ एक्स-नेता के सर्वे को छोड़कर सभी पोल्स भाजपा गठबंधन को बहुमत के पास ही दिखा रहे हैं. न्यूज़ एक्स-नेता सर्वे ने भाजपा गठबंधन को 242 सीटे दी है. इसके अलावा कांग्रेस गठबंधन को 162 और अन्य क्षेत्रीय दलों को 136 सीट दी है.

exit poll 1 -

रिपब्लिक-सी वोटर ने भाजपा गठबंधन को 287 सीट कांग्रेस गठबंधन को 128 और अन्य क्षेत्रीय दलों को 127 सीट दी है. इसके अलावा एबीपी-एसी नीलसन ने भाजपा गठबंधन को 277, कांग्रेस गठबंधन को 130 और बाकी क्षेत्रीय दलों को 135 सीट दी हैं. एबीपी-एसी नीलसन सर्वे में उत्तर प्रदेश की सीटों पर सपा-बसपा गठबंधन को अधिक सीट बताई गयी है और भाजपा को भारी नुकसान की आशंका है.

अब असली नतीजे तो 23 मई को ही आने है. क्या फिर से ‘मोदी सरकार’ सत्ता में काबिज़ हो पाएगी या फिर कोई गठबंधन सरकार आएगी इस बात का फैसला तो 23 तारीख को ही सामने आएगा.