भाई दूज के मौके पर महिलाओं के लिए AAP सरकार का नायाब तोहफा

AAP GOVT
भाई दूज के मौके पर महिलाओं के लिए AAP सरकार का नायाब तोहफा

आप सरकार दिल्ली की महिलाओं के लिए नयी सौगात लेकर आयी है। भाई दूज के दिन से अब महिलाएं दिल्ली की बस में फ्री में ट्रेवल कर सकेगी। अरविंद केजरीवाल सरकार की फ्री राइड योजना के तहत दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर रही हैं। बस में निःशुलक सफर करने के लिए महिलाओं को गुलाबी टोकन लेना होगा, लेकिन कोई किराया नहीं लगेगा. बस में मुफ्त सफर टिकट लेने पर ही मान्य होगा. राज्य सरकार ने सोमवार रात में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था।

दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी (एसी, नॉन एसी), कलस्टर बस में महिलाएं मुफ्त सफर कर सकती हैं, महिलाओं को फ्री सफर दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी और कलस्टर बसों में मिलेगा. इसके लिए महिला का दिल्ली की होना या न होना जरूरी नहीं है. दिल्ली-एनसीआर एरिया में सभी महिलाओं के लिए यह सफर फ्री ही है. इसके अलावा हर पिंक टिकट के लिए दिल्ली सरकार डीटीसी को 10 रुपये देगी, ताकि इससे डीटीसी का घाटा न हो।

यह भी पढ़ें : सऊदी अरब में पीएम मोदी ने सुरक्षा को लेकर कहीं कुछ बाते

दिल्ली में लगभग 3500 डीटीसी और 1500 क्लस्टर बसें हैं. डीटीसी बसों में रोजाना 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख यात्री सफर करते हैं. इन 43 लाख कुल यात्रियों में से औसतन 33 प्रतिशत को महिला यात्री माना जाता है. यानी करीब 14 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा, केजरीवाल सरकार की तरफ से यह स्टेटमेंट आयी है की AAP सरकार का यह कदम बेशक तोर पर महिलओं में सुरक्षा की चिंता को कम करेगा।