AAP, बीजेपी और कांग्रेस के बीच तेज हुई जुबानी जंग… एमसीडी चुनाव के बाद भी दिल्ली की सियासत में क्यों मचा है घमासान?

107
AAP, बीजेपी और कांग्रेस के बीच तेज हुई जुबानी जंग… एमसीडी चुनाव के बाद भी दिल्ली की सियासत में क्यों मचा है घमासान?

AAP, बीजेपी और कांग्रेस के बीच तेज हुई जुबानी जंग… एमसीडी चुनाव के बाद भी दिल्ली की सियासत में क्यों मचा है घमासान?

नई दिल्ली: दिल्ली एमसीडी में तख्तापलट होने के बाद दिल्ली की सियासत गरमा गई है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर के निर्वाचन से पहले आप, बीजेपी और कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनके नवनिर्वाचित पार्षदों को प्रलोभन देने का प्रयास किया जा रहा है। इन दलों के बीच यह नया वाकयुद्ध ऐसे समय में सामने आया है जब शुक्रवार को आप में शामिल हो गये कांग्रेस की दो पार्षद अपनी पार्टी में लौट आयीं तथा आनंद विहार से भाजपा पार्षद मोनिका पंत ने आप नेता शिखा गर्ग के विरूद्ध भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराई है कि उन्होंने पाला बदलने के वास्ते उन्हें ‘रिश्वत’ देने की कोशिश की।

उधर दिल्ली एमसीडी चुनाव में जीत के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) नगर निगम में काम को लेकर ऐक्टिव हो गई है। आप ने दिल्ली को 12 जोन में बांटा है और 4 वरिष्ठ नेताओं को तीन-तीन जोन की जिम्मेदारी दी है। पार्टी के अनुसार ये चारों नेता अपने जोन के पार्षदों के साथ समन्वय करेंगे, बैठकें करेंगे और स्थानीय निवासियों की समस्याओं को समझने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करेंगे। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार 12 जोन सिविल लाइन्स, रोहिणी, नजफगढ़, नरेला, केशवपुरम, पश्चिमी जोन, सदर, करोल बाग, शाहदरा उत्तर, मध्य, दक्षिण और शाहदरा दक्षिण हैं।

केजरीवाल ने अपने पार्षदों को सतर्क रहने को कहा

नवनिर्वाचित पार्षदों को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उन्हें चेताया कि भाजपा ‘ उन्हें खरीदने की कोशिश करेगी।’ आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा, ‘भाजपा आपको खरीदने की कोशिश करेगी। वह भाजपा में शामिल होने के लिए आपको पैसे की पेशकश करेगी। मुझे पूरी तरह विश्वास है कि आपमें से कुछ के पास फोन भी आए हों।’ आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने आरोप लगाया कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने 10 आप पार्षदों की खरीद-फरोख्त की बात की है। उन्होंने कहा, ‘ दिल्ली भाजपा ने दिल्ली में खोखा खोखा फार्मूला शुरू किया है।’ उन्होंने पुलिस आयुक्त से इसकी जांच की मांग की। भाजपा नेताओं ने भी में आरोप लगाया कि केजरीवाल के एजेंट उनके पार्षदों की खरीद-फरोख्त करने का प्रयास कर रहा है। कांग्रेस ने भी पार्टी छोड़कर गए पार्षदों के फिर लौट आने के बाद केजरीवाल की पार्टी पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया।

बीजेपी ने आप पर लगाए खरीद-फरोख्त के आरोप

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला और दिल्ली इकाई की मीडिया सेल के प्रमुख हरीश खुराना ने आप पर अपने नवनिर्वाचित विधायकों को खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया। पूनावाला ने कहा कि आप का एक नया मॉडल ‘पार्षदों के लिए प्रलोभन’ सामने आया है। खुराना ने दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक एजेंट भाजपा पार्षदों को आप में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आप की ओर से पार्षदों की खरीद-फरोख्त की कोशिश करने के ‘सबूत’ हैं।

कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी अनिल कुमार ने भी आप पर हमला बोला

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार ने पार्टी कार्यालय में पार्टी के 9 नवनिर्वाचित पार्षदों को मीडिया के सामने पेश किया। कुमार ने कहा, ‘ स्वच्छ राजनीति की शपथ लेने वाले केजरीवाल ने झूठे वादों एवं प्रलोभनों से दो-चार कांग्रेस पार्षदों और कार्यकर्ताओं को गुमराह करने की चेष्टा की लेकिन उन्हें शीघ्र ही केजरीवाल की शरारत समझ आ गई और उन्होंने कांग्रेस पार्टी में फिर अपना विश्वास प्रकट किया है।’ शुक्रवार को आप में शामिल हुए मुस्तफाबाद की पार्षद सबिला बेगम और बृजपुरी की नाजिया खातून इस संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थी। निगम के लिए कोई दल-बदल कानून नहीं है। एमसीडी उपराज्यपाल वी के सक्सेना से संपर्क कर एक तारीख की मांग कर रही है जिसपर निगम की बैठक बुलाई जाए ताकि पार्षद शपथ ले पाएं एवं महापौर का निर्वाचन हो।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News