अब देश की हर चीज़ “आधार” पर आधारित है!

395

प्राधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल युग के सपने को साकार करने के लिए कई नए क़ानून और योजनाएं लायी जा रही हैं. लेकिन इन सब चीज़ों में सबसे ख़ास है “आधार कार्ड”. आधार कार्ड बनने के  बाद आपको एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईडी) मिल जाता है. इस यूआईडी का इस्तेमाल लगभग हर सरकारी संस्थान में होता है. आइये आपको बताते हैं कि आधार कार्ड कहाँ-कहाँ और किस हद तक ज़रूरी है.

  1. अपना बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड की ज़रुरत हूगी. इतना ही नहीं जिन लोगो का बैंक अकाउंट पहले से बना हुआ है उन्हें भी अपने अकाउंट से आधार लिंक करवाना पडेगा. अगर उन्होंने ऐसा नही किया तो उन्हें किसी भी सरकारी योजना का लाभ नही मिलेगा, और इतना ही नहीं आपका अकाउंट बंद भी किया जा सकता है.
  2. राशन कार्ड के लिए आधार की अनिवार्यता है. हाल ही में कई ऐसी घटनाएँ सामने आई हैं जहां राशन कार्ड धारकों के पास आधार कार्ड नही था. इस वजह से उन्हें राशन नही दिया गया और उनकी मौत हो गयी. इसलिए अगर आप सरकारी रेटों पर राशन पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवाइए और राशन कार्ड से लिंक कर्वैयेर.
  3. आधार की ज़रुरत बड़ों ही नहीं बच्चों को भी है. स्कूल में मिड-डे मील पाने के लिए बच्चों के पास आधार का होना ज़रूरी है.
  4. नए मोबाइल फ़ोन नंबर देने के लिए अब हर कंपनी सिर्फ आधार ही मांग रही है. इतना ही नही जो पुराने नंबर है उनको भी जल्द से जल्द अपना आधार लिंक कराने की चेतावनी दी जा रही है. कहा जा रहा है कि अगर ऐसा नही हुआ तो फ़ोन नंबर बंद हो सकता है.
  5. भगवान के दर्शन के लिए भी आधार की ज़रुरत है.ये आपको अटपटा लग सकता है मगर सच है. देश के सबसे बड़े मंदिरों में शुमार तिरुपती बालाजी के मंदिर में दर्शन के लिए आपके पास आधार का होना अनिवार्य है.

adhar card -

  1. पिछले दशकों के मुकाबले में अब ज़्यादा मात्रा में युवा पढ़ाई कर रहे हैं. लेकिन अगर आपको लग रहा है कि सिर्फ मेहनत से पढने से ही आपको डिग्री या सर्टिफिकेट मिल जाएगा, तो आप गलत हैं जनाब. मेहनत और लगन से पढने के बावजूद आधार कार्ड दिखाने के बाद ही आपकी डिग्री और सर्टिफिकेट्स को आपके हवाले किया जाएगा.
  2. अगर हाल फिलहाल में आप नई कार लेने की सोच रहे हों तो कार से पहले अपना आधार बनवा लीजिएगा. क्यूंकि नयी कारों के पंजीकरण(registration) के लिए भी आधार पहली अनिवार्यता है.
  3. डिजिटल युग में लोग ख़रीदारी भी डिजिटली कर रहे हैं. तो अगर आप मशहूर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न से खरीदारी करने चाहते हैं तो पहले अपना आधार तैयार रखें.
  4. घूमने फिरने का शौक़ है बिज़नस के सिलसिले में अक्सर ट्रेन से सफ़र करना पड़ता है तो अपना आध्गार तैयार करवा लीजिये. क्यूँकी राष्ट्रीय रेल सेवा पर एक महीने के अन्दर 6 बार से ज़्यादा टिकेट बुक कराने पर भी आपको आधार की आवश्यकता पड़ेगी.
  5. इतने सारे नियम सुनकर आप भी थोड़े हैरान ज़रूर हुए होंगे और सोच रहे होएँगे कि शायद मरने के बाद ही आधार की अनिवार्यता से छुटकारा मिलेगा. तो ये आपकी खुशफहमी है साहब. दरअसल अब शमशान में अंतिम संस्कार के लिए भी मृतक का आधार होना ज़रूरी है. अगर मृत व्यक्ती का आधार नही है तो शमशान के अन्दर अंतिम संस्कार नही हो पाएगा.

इसलिए आपके घर में किसी बड़े-बुज़ुर्ग या बीमार व्यक्ति का आधार अब तक नही बना है तो फ़ौरन बनवाइए. क्यूंकि होनी को कोई नहीं टाल सकता मगर शमशान के आदेश को भी टालना मुश्किल है.