Aadhaar Card को गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए UIDAI ने शुरू की नई सर्विस, सिर्फ एक SMS से बन जाएगा काम

128


Aadhaar Card को गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए UIDAI ने शुरू की नई सर्विस, सिर्फ एक SMS से बन जाएगा काम

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके बिना कई जरूरी काम में बाधा आ सकती है। होटल बुकिंग से लेकर नौकरी पाने और बैंक में खाता खुलवाने तक के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card) कहीं खो जाए तो हम बड़ी परेशानी में भी पड़ सकते हैं। आधार का गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए UIDAI आपको आधार लॉक करने की सुविधा भी देता है। आप चाहें तो आधार खोने पर इसे लॉक भी कर सकते हैं। इससे आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आधार धारक अपने आधार नंबर को एसएमएस के जरिए लॉक और अनलॉक (Lock & Unlock Aadhaar with SMS) कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने ‘एसएमएस पर आधार सेवाएं’ नामक एक सेवा शुरू की है, जो आधार धारकों को सक्षम बनाती है की वो बिना इंटरनेट के आधार को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप SMS सर्विस का यूज कर आधार को गलत इस्तमाल से बचा सकते हैं: 

  

Aadhaar को SMS के जरिए लॉक/अनलॉक करने के लिए ऐसे वर्चुअल आईडी जनरेट करें 

>> आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी (Aadhaar Virtual ID) बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के SMS बॉक्स पर जाकर GVIDAadhaa-Number-last-4-digits टाइप करें। इसके बाद आधार नंबर के आखिरी 4 नंबर डालकर 1947 नंबर भेज दें। इसके बाद आपकी वर्चुअल आईडी जनरेट हो जाएगी।

>> इसके बाद ओटीपी प्राप्त (OTP) प्राप्त करने के लिए आप GETOTPAadhaar-NUMBER-last-4-digits यह लिखकर 1947 नंबर Sent कर दें। वहीं दोबारा ओटीपी पाने के लिए आपको GETOTPVirtual ID-NUMBER-last-6-digits लिखकर sent करना होगा।


How to Lock/Unlock Aadhaar Number with SMS service?

1. SMS के जरिए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक (Aadhaar Card Lock and Unlock) करने के लिए आपको 2 मैसेज करने पड़ते हैं। वर्चुअल आईडी जनरेट करने के बाद आप दूसरा मैसेज LOCKUIDAadhaar Number-last-4-digitsOTP-6-digits का मैसेज 1947 नंबर पर मैसेज कर दें।

2. वहीं अगर एक नंबर से कई आधार कार्ड जुड़े हो तो LOCKUIDAadhaar Number-last-8-digitsOTP-6-digits पर मैसेज करके भी आधार लॉक करा सकते हैं। 

3. वहीं अनलॉक करने के लिए आप UNLOCKUIDVirtual-ID-last-10-digitsOTP-6-digits 1947 नंबर पर भेज दें। इसके बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक कर सकते हैं।



Source link