माँ की ख़ुशी के लिए एक बच्चे ने उठाया बड़ा कदम

626

नई दिल्ली: शादी एक बहुत ही पवित्र रिश्ता होता है जो दो लोगों को पूरी जिंदगी निभाना होता है. इस फैसले के लिए दोनों को बहुत सोच समझ कर कदम उठाने की भी जरुरत होती है. लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी अनोखी शादी से जुड़ा किस्सा बताने जा रहे हैं, जहां दो कपल की शादी का एक अनोखा किस्सा सामने आया है. यह एक ऐसी शादी है जिसने इस रिश्ते का मजाक बना दिया है. आंध्रप्रदेश के कुरनूल जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. यहां पर एक 13 साल के लड़के ने अपने से उम्र में 10 साल बड़ी महिला के संग शादी रचाई है. वहीं पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले महीने उप्पारहल गांव के एक 13 वर्षीय लड़के ने अपने से 10 साल बड़ी महिला के संग शादी रचाई थी.

क्यों करनी पड़ी एक मासूम को कम उम्र में शादी

स्थानीय जानकारी से यह पता चला है कि लड़के की माँ अपने पति के शराब पीने की लत से काफी परेशानी थी. ऊपर से उसकी खुद की तबियत अक्सर खराब रहा करती है. इसलिए उसकी आखिरी इच्छा थी, कि उसके मरने से पहले घर की देखरेख करने के लिए कोई घर में आ जाए. इसी कारण उन्होंने बेटे की शादी उससे बड़ी उम्र की लड़की से कराने का फैसला किया जिससे वह उसके घर की देखभाल कर सके.

आपको बता दें कि दोनों की शादी 27 अप्रैल को हुई थी. स्थानीय अधिकारियों को इस बात के बारे में तब पता चला जब उनकी फोटो सोशल मीडिया में वायरल हुई. अधिकारियों की एक टीम दोनों के घर गई थी लेकिन वहां पर ताला लगा हुआ था. जैसे ही इस घटना के बारे में मीडिया को पता लगा तो दोनों के परिवार के गायब होने की जानकारी सामने आई है.

13 sal ke ladake ne 23 sal ki yuvati se rachai shadi thi ma ki aakhiri iccha 1 news4social -

वहीं इस शादी के बारे में ज़िला के तहसीलदार श्रीनिवास राव ने बताया है कि शादी कानून के हिसाब से मान्य नहीं है. इसलिए जल्द से जल्द इस शादी को रद्द करवाया जाए. वहीं अगर दोनों के परिवार के सदस्य दो दिन के भीतर लड़के और लड़की को लेकर हाजिर नहीं होते हैं तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा और सख्त कार्यवाही भी की जाएगी. क्योंकि कानून के आधार पर 18 साल से नीचे किसी भी नाबालिक की शादी करना कानूनी अपराध है. कम उम्र में बच्चे की शादी करवाने की इस वजह से परिवार पर बाल विवाह अधिनियम के तहत कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है.