कुछ दिन पहले जनवरी का सबसे सर्द दिन, अब सबसे गर्म दिन, दिल्ली में ठंडी-गर्मी का चक्कर क्या है

19
कुछ दिन पहले जनवरी का सबसे सर्द दिन, अब सबसे गर्म दिन, दिल्ली में ठंडी-गर्मी का चक्कर क्या है

कुछ दिन पहले जनवरी का सबसे सर्द दिन, अब सबसे गर्म दिन, दिल्ली में ठंडी-गर्मी का चक्कर क्या है

नई दिल्‍ली: जनवरी में मौसम ने इतने रंग दिखाए हैं कि गिररिट भी शरमा जाए। साल की शुरुआत में वैसी ठंड नहीं थी। फिर धीरे-धीरे शीतलहर ने जोर पकड़ा और दिल्‍ली-एनसीआर में लोग कांपने लगे। छिटपुट बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने तापमान और गिराया। 16 जनवरी को दिल्‍ली के बेस स्‍टेशन सफदरजंग में न्‍यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कड़ाके की ठंड से करीब एक दशक का रेकॉर्ड टूट गया। फिर धूप निकलने लगी और पारा चढ़ता रहा। सोमवार को जनवरी में गर्मी ने चार साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया। सफदरजंग स्‍टेशन पर 23 जनवरी को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज हुआ जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा था। पिछले साल जनवरी में अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहा था। चार साल पहले, 21 जनवरी 2019 को दिल्‍ली का पारा 28.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली में मंगलवार से हल्‍की बारिश के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 20-24 डिग्री के बीच रहेगा। न्‍यूनतम तापमान के 8-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। आखिर दिल्‍ली में इस सर्द-गर्म मौसम की वजह क्‍या है।

दिल्‍ली में मौसम का उतार-चढ़ाव समझ‍िए
साल के पहले दिन दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले दो दिन में ठंड से थोड़ी राहत रही फिर 8 जनवरी को 1.9 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। 13-14 जनवरी को न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास झूलता रहा। फिर अचानक से मौसम ने पलटी मारी और पारा लुढ़कने लगा। 16 जनवरी को न्‍यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिल्‍ली में यह पिछले 10 साल का दूसरा सबसे कम तापमान था।

जनवरी 2023 में ऊपर-नीचे होता रहा तापमान

23 जनवरी को टूट गया चार साल की गर्मी का रेकॉर्ड
जनवरी 2023 में 9 दिन शीतलहर चली जो एक और रेकॉर्ड है। वीकेंड से दिन के वक्‍त धूप निकलने से ठंड कम पड़ी। 23 जनवरी को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, इसके आगे और बढ़ने का अनुमान है। हालांकि, इस बीच दिल्‍ली में हल्‍की बारिश की भी संभावना है।

Delhi Extreme

दिल्‍ली में जनवरी के महीने में अब तक कैसा रहा है मौसम

दिल्‍ली में पारा चढ़ने की वजह क्‍या है?
मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दिल्‍ली के तापमान में इजाफा पूर्वी हवाओं और साफ आसमान की वजह से हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, दिल्‍ली में अगले सप्‍ताह तक शीतलहर के कोई आसार नहीं हैं। IMD के एक ऑफिसर ने कहा, ‘एक के बाद एक वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस की वजह से इलाके की हवाएं मुख्‍य रूप से पूर्वी ही रहेंगी, इस वजह से शीतलहर की स्थिति की कोई संभावना नहीं है। हालांक‍ि तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है।’ वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस गुजर जाने के बाद हवाएं उत्‍तर-पूर्वी हो जाती हैं और बर्फबारी वाले स्‍थानों से इधर बहने लगती हैं। वेदर एनालिस्‍ट्स के अनुसार, हिमालय के ऊपर एक मजबूत वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस से पर्वतीय राज्‍यों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में व्‍यापक बारिश होगी।

25 जनवरी तक उत्तर-पश्चिमी भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर रहेगा। आंधी व बारिश की गतिविधियां दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में 25 जनवरी तक होती रहेंगी। 24 जनवरी को अधिकांश इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होगी। 25 जनवरी को कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

डॉ. आर. के. जेनामनी, मौसम विभाग के वैज्ञानिक

दिल्‍ली में आगे मौसम कैसा रहेगा?
मौसम विभाग के अनुसार, 26 जनवरी तक सुबह में हल्‍की बारिश के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं, 27 से 29 जनवरी के बीच भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि, बीच-बीच में धूप निकलने से ठंड से राहत रहेगी। अधिकतम तापमान 20-23 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News