जौहर यूनिवर्सिटी के कैंपस में आया एक युद्धक टैंक

661

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आज़म खान पर लम्बे समय से जल निगम भर्ती घोटाले का मामला चल रहा था. जल निगम भर्ती घोटाले में सोमवार को सपा के नेता एसआईटी के सामने पेश हुए थे. बता दें कि एसआईटी ने पिछले मंगलवार को आजम खान को नोटिस भेजा था. इस नोटिस में आजम खान को 22 जनवरी को बयान दर्ज करवाने के लिए तलब किया था. जल निगम में 1300 भर्तियां हुई थी. लेकिन इसी बीच उन्हें एक खुशखबरी भी मिली है. दरअसल रामपुर स्थित उनकी यूनिवर्सिटी को भारतीय सेना की ओर से एक ख़ास तोहफा दिया गया है.

आज़म की मुराद हुई पूरी

भारतीय सेना ने रामपुर में आज़म खान की  ‘मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी’ के कैंपस को टी -55  टैंक भेंट में दिया है. इससे पहले सेना ने मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय को चाबुक टैंक दिया था. खबरों की माने तो आजम खान चाहते थे कि भारतीय सेना उन्हें ये टैंक दे, जिससे कॉलेज के छात्रों को भी टैंक के बारे में जानकारी मिल सके. जौहर यूनिवर्सिटी एक निजी शिक्षण संस्थान है, जिसे आज़म खान चलाते हैं. आजम इस संस्थान के संस्थापक और चासंलर भी हैं.

बता दें कि 1971 में बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के दौरान बसंतपुर की लड़ाई में ये टैंक अपना जौहर दिखा चुका है. इसे भारतीय सेना में 1968 में शामिल किया गया था और 2011 तक यह सेवा में रहा. सोवियत जमाने का T-55 नाम का यह युद्धक टैंक अब जौहर यूनिवर्सिटी कैंपस की शोभा बढ़ाएगा.

T-55 युद्धक टैंक का वजन 36 टन है और इसमें एक 100 एमएम कैलिबर गन, 2 7.62 कैलिबर मशीनगन और एक 2.7 एमएम एंटी-एयरक्रॉफ्ट गन लगे हुए हैं. इसकी खास बात यह है की यह रात में भी काम कर सकता है.

 

हजारों में से 11 को रज़ामंदी  New Tank -
एक खबर के मुताबिक, आज़म खान ने कहा कि सेना से हजारों यूनिवर्सिटी ने टैंक के लिए आवेदन किया था. लेकिन केवल 11 यूनिवर्सिटी को ही ये मिले. इस टैंक को 1.96 लाख रुपये में यूनिवर्सिटी को दिया गया है. इस मौके पर आज़म ने सेना का धन्यवाद भी दिया. उन्होंने कहा ‘यह बात हमारे लिए बहुत गर्व की है कि इंडियन आर्मी ने हमारी यूनिवर्सिटी को टैंक दिया. इसके लिए मैं इंडियन आर्मी का धन्यवाद करता हूँ.’