9 साल की उम्र में ग्रेजुएशन पूरा करेगा यह बच्चा, जानें कैसे?

0
world's youngest graduate
world's youngest graduate

एम्स्टर्डम का एक प्रतिभाशाली बच्चा नौ साल की उम्र में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने और दुनिया का सबसे युवा ग्रेजुएट बनने के लिए तैयार है। इस बच्चे का नाम लॉरेंट सिमंस है। सिमंस दिसंबर में आइंडहोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर लेगा। गौरतलब है कि जिस स्ट्रीम यह बच्चा ग्रेजुएट हो रहा हो वह औसत स्नातक आयु के छात्रों के लिए भी कठिन माना जाता है।

बेल्जियम में पैदा हुए बच्चे ने आठ साल की उम्र में अपना मिडिल स्कूल पास किया और अगले महीने ग्रेजुएट बनने के लिए तैयार हो गया, और उसने सिर्फ नौ महीने में अपनी पढ़ाई पूरी की। सिमंस ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी कार्यक्रम के लिए दाखिला लेने और साथ ही साथ एक चिकित्सा डिग्री के लिए भी अध्ययन करने की योजना बनाई है।

लॉरेंट के माता-पिता ने सोचा कि जब वह अपने में कुछ खास देख रहे थे तो उनके दादा-दादी अतिरंजित थे। हालांकि, उनके शिक्षकों ने माना कि लड़का बुद्धिमत्ता में कुदरत का एक उपहार है । उन्होंने चार साल की उम्र में स्कूल शुरू किया और केवल 12 महीनों में पांच साल की पढ़ाई पूरी कर ली।

शिक्षकों ने उसके कौशल और प्रतिभा की सीमा निर्धारित करने के लिए सिमंस का कई बार परीक्षण किया जब वह सभी परीक्षाओं में पास हो गया तो उसे और आगे क्लास में दाखिला दे दिया गया।

लड़के की मां लिडा ने बच्चे की इस बुद्धिमत्ता पर मजाक करते हुए कहा कि उन्होंने “गर्भावस्था के दौरान बहुत सारी मछली खा ली।”

यह भी पढ़ें: ऐसा मदरसा जहाँ कलमा और गायत्री मंत्र दोनों पढ़ा जाता है

लॉरेंट, जिनके पास कम से कम 145 का आईक्यू है, माइकल केर्नी से सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बनने का विश्व रिकॉर्ड बना लेंगे, जिन्होंने दस साल की उम्र में अलबामा विश्वविद्यालय से स्नातक किया था। केर्नी ने 1994 से खिताब अपने नाम किया है।

दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों ने लॉरेंट की उच्च शिक्षा के लिए परिवार से संपर्क किया है।

लड़के के माता-पिता ने कहा कि वे नहीं चाहते कि वह बहुत गंभीर हो। अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तरह, वह अपने कुत्ते के साथ खेलना पसंद करता है और अपने फोन का उपयोग करता है।