9 दिन में ही ढेर हो गई ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’, फीकी ईद के बाद बॉलीवुड की दिवाली भी काली

198
9 दिन में ही ढेर हो गई ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’, फीकी ईद के बाद बॉलीवुड की दिवाली भी काली

9 दिन में ही ढेर हो गई ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’, फीकी ईद के बाद बॉलीवुड की दिवाली भी काली

बॉलीवुड में हर बार बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार दिवाली होती थी। लेकिन इस बार की दिवाली एकदम फीकी रह गई। इस दिवाली यानी 25 अक्टूबर को ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ जैसी फिल्में रिलीज हुईं। इनमें अक्षय कुमार, अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे स्टार्स नजर आए। उम्मीद लगाई जा रही थी कि ये दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ करिश्मा कर सकती हैं। लेकिन रिलीज के बाद से ही ‘थैंक गॉड’ और ‘राम सेतु’ की कमाई लगातार घट रही है। ‘राम सेतु’ ने रिलीज के 9वें दिन यानी 2 नवंबर को 2 करोड़ रुपये कमाए, जबकि ‘थैंक गॉड’ ने सिर्फ 1 करोड़ रुपये ही कमाए।

Ram Setu और Thank God के पास छह दिनों का लंबा वीकेंड था, लेकिन इसका भी दोनों फिल्में फायदा नहीं उठा पाईं। अब तक नौ दिनों में ‘राम सेतु’ ने देशभर में 60.35 करोड़ की कमाई की है। वहीं ‘थैंक गॉड’ ने नौ दिनों में मात्र 29.20 करोड़ रुपये ही कमाए हैं। ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ के पास दिवाली का यह सबसे बड़ा मौका था, जब बंपर कमाई हो सकती थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि पहले शनिवार और पहले रविवार को ‘राम सेतु’ की कमाई में बढ़ोतरी हुई। वहीं ‘थैंक गॉड’ की कमाई में भी मामूली सुधार दिखा।

Box Office: कांतारा ने 19वें दिन राम सेतु और थैंक गॉड को चटाई धूल, टांय-टांय फिस्‍स निकलीं बॉलीवुड फिल्‍में
9 दिनों की ‘थैंक गॉड’ और ‘राम सेतु’ की कमाई का हिसाब:

लेकिन 8वें दिन यानी दूसरे मंगलवार को दोनों ही फिल्मों की कमाई गिर गई। ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ ने अब तक यानी 9 दिनों में कितनी कमाई की, यहां देखिए:

Ram Setu Box Office Collection

पहला दिन मंगलवार 15.00 करोड़ रुपये
दूसरा दिन बुधवार 11.00 करोड़ रुपये
तीसरा दिन गुरुवार 8.25 करोड़ रुपये
चौथा दिन शुक्रवार 6.00 करोड़ रुपये
पांचवा दिन शनिवार 7.25 करोड़ रुपये
छठा द‍िन रविवार 7.75 करोड़ रुपये
सातवां द‍िन सोमवार 2.85 करोड़ रुपये
आठवां द‍िन मंगलवार 2.25 करोड़ रुपये
9वां दिन बुधवार 2 करोड़ रुपये
कुल कमाई 9 दिन 60.35 करोड़ रुपये

Thank God Box Office Collection

पहला दिन मंगलवार 7.50 करोड़ रुपये
दूसरा दिन बुधवार 6.00 करोड़ रुपये
तीसरा दिन गुरुवार 4.10 करोड़ रुपये
चौथा दिन शुक्रवार 3.30 करोड़ रुपये
पांचवा दिन शनिवार 3.25 करोड़ रुपये
छठा द‍िन रविवार 3.50 करोड़ रुपये
सातवां द‍िन सोमवार 1.35 करोड़ रुपये
आठवां द‍िन मंगलवार 1.10 करोड़ रुपये
9वें दिन बुधवार 1 करोड़ रुपये
कुल कमाई 9 दिन 30.20 करोड़ रुपये

navbharat times -Box Office: कांतारा ने 19वें दिन राम सेतु और थैंक गॉड को चटाई धूल, टांय-टांय फिस्‍स निकलीं बॉलीवुड फिल्‍में
बॉलीवुड के लिए फीकी रही ईद और दिवाली
साल 2022 में छुट्टियों और त्योहारी सीजन में जितनी भी फिल्में रिलीज हुई हैं, वह एकदम डिजास्टर साबित हुई हैं। इसका ताजा उदारण अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’ और अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ हैं। दोनों ही फिल्में बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ अपना औसत भी नहीं निकाल पाई हैं।

2021 से 2022 तक पांच बड़े मौके नहीं भुना पाया बॉलीवुड

पिछले साल दिवाली पर अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ रिलीज हुई थी, जिसने अच्छी-खासी कमाई की थी। तब से लेकर अब तक पांच बड़े हॉलीडे के मौके आए, जिन पर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर सकती थीं। ‘सूर्यवंशी’ के बाद से त्योहारी सीजन और बड़े हॉलीडे पर जितनी भी हिंदी फिल्में रिलीज हुई हैं, वह फ्लॉप साबित हुईं। साल 2021 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज हुई रणवीर सिंह ’83’ भी औसत ही रही और कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद रिपब्लिक डे 2022 पर कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई। तब सभी की नजरें अप्रैल 2022 की ईद पर टिकी थीं। ईद पर टाइगर श्रॉफ की ‘हीरोपंती 2’ और अजय देवगन की ‘रनवे 34’ रिलीज हुईं। लेकिन इन दोनों फिल्मों का भी बॉक्स ऑफिस पर बुरा हश्र रहा। ‘बॉक्स ऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘हीरोपंती 2’ और ‘रनवे 34’ दोनों ने मिलाकर कुल 58 करोड़ रुपये कमाए थे।

navbharat times -Ram Setu Vs Thank God Day 4: बॉक्‍स ऑफिस पर अब राम भरोसे है ‘राम सेतु’, चौथे दिन ‘थैंक गॉड’ का गेम ओवर
बायकॉट की लहर में बह गईं ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘रक्षा बंधन’

सबसे बुरा हाल तो इस साल रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देखने को मिला। दो बड़े स्टार्स- आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुईं। आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ और अक्षय कुमार की ‘रक्षा बंधन’ ने बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी। लेकिन बायकॉट की लहर में ये दोनों ही फिल्में बह गईं। ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘रक्षा बंधन’ दोनों की कमाई सिर्फ 105 करोड़ रुपये रही। और अब ये दिवाली भी बॉलीवुड के लिए एकदम फीकी ही रह गई। दिवाली 2022 पर रिलीज हुईं अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’ और अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ की कमाई लगातार गिरती जा रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये दोनों ही फिल्में मिलाकर सिर्फ 110 करोड़ का बिजनस ही कर पाएंगी।

मोटे तौर पर देखा जाए तो कोरोना महामारी के बाद बॉलीवुड के लिए 4 बड़े मौके आए, जब फिल्में इंडस्ट्री के बिजनस का रुख बदल सकती थीं। लेकिन दो मौकों पर तीन बड़ी फिल्में पिट गईं और दो चल गईं।

navbharat times -Monday Box Office: जिसका डर था वही हुआ! सोमवार को ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ लुढ़के, ‘कांतारा’ ने सबको निगल लिया
2021-2022 में ईद से लेकर दिवाली और रक्षाबंधन पर रिलीज हुई फिल्मों का कैसा हाल रहा है, देखिए:

ईद
हीरोपंती 2- 24.91 करोड़ रुपये
रनवे 34- 33.51 करोड़ रुपये
टोटल कमाई: 58.42 करोड़ रुपये

रक्षाबंधन/स्वतंत्रता दिवस
लाल सिंह चड्ढा- 59.58 करोड़ रुपये
रक्षा बंधन- 45.23 करोड़ रुपये

दिवाली 2022

राम सेतु- 75 करोड़ रुपये (अनुमानित)
थैंक गॉड- 35 करोड़ रुपये (अनुमानित)