8 करोड़ की जमीन के डॉक्यूमेंट के लिए पहले मांगा फ्लैट, फिर 25 लाख 21 हजार की रिश्वत, घूसखोर पटवारी के कारनामे हिला देंगे दिमाग

177
8 करोड़ की जमीन के डॉक्यूमेंट के लिए पहले मांगा फ्लैट, फिर 25 लाख 21 हजार की रिश्वत, घूसखोर पटवारी के कारनामे हिला देंगे दिमाग

8 करोड़ की जमीन के डॉक्यूमेंट के लिए पहले मांगा फ्लैट, फिर 25 लाख 21 हजार की रिश्वत, घूसखोर पटवारी के कारनामे हिला देंगे दिमाग

जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर शहर में 8 करोड़ रुपए की जमीन के दस्तावेज के नाम पर घूसखोरी करने के बड़े मामले का खुलासा हुआ है। यहां एसीबी ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक रिश्वतखोर पटवारी को 25 लाख 21 हजार की रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार किया है। पटवारी ने परिवादी की जमीन की तरमीन करने की एवज में यह रिश्वक की मांग की थी।

एसीबी के एएसपी डॉक्टर दुर्ग सिंह राजपुरोहित ने बताया कि परिवादी मनोज ने एसीबी को शिकायत कर बताया कि उसने भदवासिया क्षेत्र में एक जमीन खरीदी थी, जिसका नाप 2 बीघा 20 बिस्वा था। इस दौरान पटवारी ने तत्कालीन समय में ही यह मांग करते हुए कहा था कि इस भूखंड में से 20 बिस्वा भूमि यानी कि 30 बाइ 60 का प्लॉट उसे रिश्वत के रूप में देना पड़ेगा, तब वह इस जमीन से जुड़ी सभी कानूनी खानापूर्ति को पूरा करेगा।

जब परिवादी को यह जमीन बेचनी थी तो उसे सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट, जिनमें जमीन की गिरदावरी, ट्रेस नक्शा और तरमीन की आवश्यकता हुई। उसने फिर से पटवारी से संपर्क किया तो पटवारी ने अपने शर्त को दोहराते हुए फिर से उसे 200 वर्ग गज की जमीन अपने किसी परिजन के नाम करने के लिए कहा। जब बात नहीं बैठी तो उस जमीन की कीमत जो लगभग 2 लाख 80 हजार निकलती है, उसे रिश्वत राशि के रूप में मांगा गया।

राजस्थान : लोंगेवाला युद्ध के हीरो भैरों सिंह ने जीती जिंदगी की जंग, बॉर्डर फिल्म में बताया गया था शहीद, जानिए

कार में बैठ पैसे गिनने लगा और हो गया गिरफ्तार
परिवादी की शिकायत पर एसीबी ने जाल बिछाया सबसे पहले शिकायत का सत्यापन परिवादी से फोन पर बात करवा कर किया गया। जब इस बात का सत्यापन कर लिया गया कि आरोपी रिश्वत की डिमांड कर रहा है । तब एसीबी ने कार्रवाई को अंजाम देते हुए बुधवार को परिवादी को 25 लाख 21 हजार रुपए देकर आरोपी के पास भेजा। माता का थाना क्षेत्र के रामसागर चौराहे पर जब परिवादी अपनी कार लेकर पहुंचा, तो आरोपी उस कार में आकर बैठ गया और उसने रिश्वत राशि ले ली। जैसे ही परिवादी ने 25 लाख रुपए से भरा बैग खोला और अन्य 21 हजार रुपए गिनने लगा, तो इस दौरान एसीबी की टीम ने कार में ही आरोपी को दबोच लिया। कार के दरवाजे बंद कर दिए ताकि आरोपी भागने की कोशिश ना कर पाए।

आरोपी के घर और परिजनों की संपत्ति की जांच
डॉक्टर राजपुरोहित ने बताया कि बीरबल राम पुत्र खियाराम विश्नोई जोधपुर के मगरा पूंजला माता का थान क्षेत्र में शिव विहार कॉलोनी में रहता है। एसीबी की टीम उसके घर पर भी तलाशी कर रही है, इसके साथ ही एसीबी इस बात की जांच में जुटी है कि आरोपी के रिश्तेदारों के नाम कितनी जमीनों की खरीद-फरोख्त अवैध तरीके से की गई है या कितने पावर ऑफ अटॉर्नी लिखवाई हुई है।
रिपोर्ट : ललिता व्यास

Jodhpur Girl Kidnapped: थाने के सामने लड़की को किया ‘किडनैप’, कुछ ना कर सकी पुलिस


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News