71 हजार करोड़ की तोप से बढ़ेगी भारत की ताकत

0
10adc
10adc

भारत में बहुत जल्द सबसे खतरनाक नौसैनिक तोप आने वाला है। इसके बाद भारतीय नौसेना की ताकत में कई गुना वृद्धि हो जाएगी। तोप चलेगी तब दुश्मन देशों की हालत खस्ता हो जाएगी। यह तोप में ऐसी बहुत सी खुबिया से लैस है जिससे दुश्मन का खात्मा होना निश्चिंत है।

ट्रंप प्रशासन ने भारत को 71 हजार करोड़ रुपए की एमके 45 (MK-45) नौसैनिक तोपें बेचने के फैसले को मंजूरी दी है. ऐसी करीब 13 तोपें भारत को दी जाएंगी. इनके साथ इनके उपकरण भी आएंगे।

अमेरिका ने इन तोपों को ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया को ही बेचा है और थाईलैंड को भी उन्नत संस्करण दिया है. अमेरिका इन तोपों को ब्रिटेन और कनाडा को भी बेचने की तैयारी में है।

अमेरिका की बीएई सिस्टम्स लैंड एंड आर्मामेंट्स इस तोप को बना रही है, इस तोप प्रस्तावित बिक्री से भारत को दुश्मनों के हथियारों से मौजूदा और भविष्य के संकटों से निपटने में तगड़ी मदद मिलेगी। एमके-45 तोपों का इस्तेमाल युद्धपोत, तटों और लड़ाकू विमानों पर बम बरसाने के लिए किया जाता है. यह तोप दुश्मन को अपने पैरों पर खड़ा होने का समय भी नहीं देती. इससे जमीन और हवा में दुश्मनों को मार गिराना बेहद आसान होगा।

यह भी पढ़ें : जाने किन कारणों से सियाचिन में गई 873 जवानों की जान

इसकी मदद से भारत के तटों की सख्त निगरानी और सुरक्षा हो सकेगी. साथ ही आसपास के देशों से आने वाले खतरे और आतंकी गतिविधियों को खत्म करने में भी आसानी होगी , भारत का यह आतंकी गतिविधियों को खत्म करने में कारगार सिद्ध साबित होगा।