70 हजार से ज्यादा सीनियर सिटीजन उठा सकते हैं सरकार की इस योजना का फायदा, वरिष्ठ नागरिकों को मिली है यह बड़ी सौगात

18
70 हजार से ज्यादा सीनियर सिटीजन उठा सकते हैं सरकार की इस योजना का फायदा, वरिष्ठ नागरिकों को मिली है यह बड़ी सौगात

70 हजार से ज्यादा सीनियर सिटीजन उठा सकते हैं सरकार की इस योजना का फायदा, वरिष्ठ नागरिकों को मिली है यह बड़ी सौगात


नई दिल्ली: आम बजट का सभी को बेसब्री से इंतजार था। वित्त मंत्री आम बजट पेश कर चुकी हैं। इस बार आम बजट में सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है। इसके अलावा, 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए इस योजना पर ब्याज दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है। एक जनवरी, 2023 से पहले इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था। अब सरकार को उम्मीद है कि देश में सात लाख वरिष्ठ नागरिकों में से 10%, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) का पूरा लाभ उठा रहे हैं। यह वरिष्ठ नागरिक अगले वित्तीय वर्ष से निवेश सीमा को दोगुना करके 30 लाख रुपये करने के फैसले का लाभ उठाएंगे। वित्त मंत्रालय के पास उपलब्ध डेटा के मुताबिक, योजना के 50 लाख ग्राहकों में से, जो वर्तमान में 8% वार्षिक प्रदान करते हैं करीब 15% वर्तमान में पूरी सीमा का उपयोग करते हैं। जबकि 1.5 लाख रुपये तक का योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत लाभ के लिए पात्र है, योजना के तहत ब्याज कर योग्य है। टैक्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि टैक्स के बाद के रिटर्न को ध्यान में रखना चाहिए। हालांकि सरकारी अधिकारियों का मानना है कि इनकम पर टैक्स के बावजूद यह अभी भी सबसे अच्छा रिटर्न देता है। 30% टैक्स ब्रैकेट में किसी के लिए, पोस्ट टैक्स रिटर्न लगभग 5.6% होता है। सीमा बढ़ाने का निर्णय कुछ ग्राहकों की मांगों के बाद लिया गया है।

Section 80C Limit: क्‍या Budget 2023-24 में बढ़ाई गई 80C की लिमिट? इनकम टैक्‍स छूट बढ़ने की खबरों में भूल गए

छोटी बचत योजनाओं में तेजी की उम्मीद

अधिकारियों ने संकेत दिया कि सरकार ने एससीएसएस से आने वाली छोटी बचत राशि में वृद्धि के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए बजट तैयार किया है। अगले वित्तीय वर्ष के दौरान, सरकार को उम्मीद है कि छोटी बचत योजनाओं में निवेश और तेजी से बढ़ेगा। जिसमें सार्वजनिक भविष्य निधि और डाकघर जमा शामिल हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान घाटे को देखने के बाद नेट एक्सरेशन को 7.4% बढ़ाकर 4.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक करने का बजट है। एक्सरेशन का अन्य स्रोत मासिक आय योजना से आने की उम्मीद है, जहां एकल खाते के लिए निवेश की सीमा को दोगुना कर 9 लाख रुपये और संयुक्त खातों के लिए 9 लाख रुपये से 15 लाख रुपये कर दिया गया है। योजना वर्तमान में ग्राहकों को 7. 1% प्रदान करती है।

navbharat times -Income Tax Rule 2023: नए टैक्स सिस्टम ने बढ़ाई इंश्योरेंस, म्युचुअल फंड की टेंशन

महिलाओं के लिए अच्छा विकल्प

तीसरा फैक्टर लाभ की उम्मीद है, महिलाओं के लिए नए साधन, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के माध्यम से है, जो दो साल के कार्यकाल के साथ आएगा और मार्च 2025 तक सदस्यता के लिए खुला रहेगा। हालांकि इसका कोई अनुमान नहीं है कि कितना प्रवाहित हो सकता है, सरकारी अधिकारियों ने कहा कि यह एक आकर्षक प्रोडक्ट होगा जिसका उपयोग हर खंड के लिए रुपये जमा करने के लिए किया जा सकता है। योजना के विवरण पर अभी काम किया जाना बाकी है, और इसे केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा महिला मतदाताओं तक पहुंच के रूप में देखा जाता है और यह 7.5% ब्याज प्रदान करती है। एक अधिकारी ने कहा, ‘वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर को छोड़कर कोई भी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए इस तरह का रिटर्न नहीं देता है।’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News