भारत के 7 शहर विश्व में सबसे प्रदूषित, गुरुग्राम उनमें अव्वल

0

वायु प्रदूषण, यह देश की एक ज्वलंत समस्या बनती जा रही है. पिछले 1 से 2 साल के आंकड़ों को देखें तो AQI इंडेक्स में भारत के प्रमुख शहरों का आंकड़ा हमेशा ही ‘बुरा’ और ‘सबसे बुरा’ के बीच में ही घुमता नज़र आता है. अभी आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘गुरुग्राम’ को विश्व का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है. इसके अलावा भारत के 7 शहर विश्व के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं.

टॉप 10 शहरो में गुरुग्राम सहित गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, पटना, लखनऊ और भिवाडी शामिल है. भारत के अलावा इस लिस्ट में पाकिस्तान का लाहौर और फैसलाबाद शामिल है. इसके अलावा चीन का हाटन शहर इस लिस्ट में आठवें नंबर पर है. गौरतलब है की सभी आर्थिक क्रियाओं का हब ‘दिल्ली’ और इसके अगल बगल के इलाके बनते जा रहें हैं, और जिस कारण संसाधनों का केन्द्रीकरण इसके अगल-बगल होता जा रहा है, गाड़ियों का प्रयोग, मकानों का निर्माण निरंतर बढ़ता जा रहा है, जिसके फलस्वरूप वायु प्रदूषण का बढ़ना स्वाभाविक है.

जहां पिछले साल दिल्ली भी इस लिस्ट में शामिल था, इस साल इस लिस्ट में इसका शामिल ना होना एक राहत की बात है. बढ़ते वायु प्रदूषण से कैंसर का होना आम बात है. एक रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ते प्रदूषण के कारण भारत में ‘कैंसर’ के रोगियों की संख्या 2022 तक विश्व में सर्वाधिक होगी.