5G Spectrum Auction : 5जी को लेकर कंपनियों में भारी क्रेज, पहले ही दिन रेकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ की बोलियां, जानिए कब तक मिलेगा स्पेक्ट्रम

180
5G Spectrum Auction : 5जी को लेकर कंपनियों में भारी क्रेज, पहले ही दिन रेकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ की बोलियां, जानिए कब तक मिलेगा स्पेक्ट्रम

5G Spectrum Auction : 5जी को लेकर कंपनियों में भारी क्रेज, पहले ही दिन रेकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ की बोलियां, जानिए कब तक मिलेगा स्पेक्ट्रम

नई दिल्ली : देश में पांचवीं पीढ़ी (5G) के स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) चल रही है। इस नीलामी में रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel), वोडाफोन आइडिया (VI) और अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) भाग ले रही हैं। नीलामी के पहले ही दिन मंगलवार को 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आई हैं। मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडाणी की कंपनियों ने रेडियो तरंगों की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी के लिये बोली लगाई। 5 जी स्पेक्ट्रम 14 अगस्त तक आवंटित किये जाने का लक्ष्य है। वहीं, 5जी सेवाएं (5G Services) साल के अंत तक कई शहरों में शुरू होने की उम्मीद है।

नहीं पता चलेगा किसने कितना लिया स्पेक्ट्रम

निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार, नीलामी के दौरान यह पता नहीं चलेगा कि किस कंपनी ने कितना स्पेक्ट्रम हासिल किया है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की पहले दिन 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में भी बोलियां प्राप्त हुई हैं। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार को बोली के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली। यह उम्मीद से कहीं अधिक हैं और इसने साल 2015 के रिकॉर्ड को पार कर गया है।

पहले दिन हुई चार दौर की नीलामी

5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले दिन चार दौर की नीलामी हुई है। मध्यम और उच्च बैंड में कंपनियों की रुचि अधिक रही। कंपनियों ने 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में मजबूती से बोलियां रखीं। दूरसंचार मंत्री के अनुसार, बोली में शामिल चारों कंपनियों की भागीदारी ‘मजबूत’ रही है। उन्होंने कहा कि नीलामी को लेकर कंपनियों की जो प्रतिक्रिया है, उससे लगता है कि वे कठिन समय से बाहर निकल आई हैं।

यह भी देखें

देश में कब से शुरू होंगी 5जी सेवाएं? जानिए कैसी चल रही तैयारी

रेकॉर्ड समय में आवंटित होगा स्पेक्ट्रम
वैष्णव ने कहा कि सरकार स्पेक्ट्रम को रेकॉर्ड समय में आवंटित करेगी। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम 14 अगस्त तक आवंटित करने का लक्ष्य है। साथ ही 5जी सेवाएं सितंबर तक शुरू होने की उम्मीद है।
5G services: 4जी से 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी, इसी साल शुरू होगी 5जी मोबाइल सर्विस
4जी से 10 गुना ज्यादा होगी स्पीड

5जी सेवाओं के आने से इंटरनेट की गति 4जी के मुकाबले करीब 10 गुना अधिक होगी। इसमें इंटरनेट की गति इतनी होगी कि मोबाइल पर एक मूवी को कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड किया जा सकेगा। साथ ही इससे ई-स्वास्थ्य, मेटावर्स, अत्याधुनिक मोबाइल क्लाउड गेमिंग समेत विभिन्न क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे।

बुधवार को भी जारी रहेगी नीलामी

नीलामी (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मध्यम (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड के स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है। स्पेक्ट्रम की नीलामी बुधवार को भी जारी रहेगी। नीलामी के बुधवार को ही खत्म होने की उम्मीद है।
(भाषा से इनपुट सहित)

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News