5G Smartphone : सस्ते होने जा रहे 5जी मोबाइल, इस दिन से मिलने लगेंगे बाजार में, यहां जाने पूरी डिटेल

57
5G Smartphone : सस्ते होने जा रहे 5जी मोबाइल, इस दिन से मिलने लगेंगे बाजार में, यहां जाने पूरी डिटेल

5G Smartphone : सस्ते होने जा रहे 5जी मोबाइल, इस दिन से मिलने लगेंगे बाजार में, यहां जाने पूरी डिटेल

नई दिल्लीः अगर आप 5जी मोबाइल (5G Mobile) हैंडसेट खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए। 5जी मोबाइल हैंडसेट (5G Smartphone) सस्ते होने जा रहे हैं। ये बाजार में आपको जल्द ही 10 से 15 हजार रुपयों की प्राइस रेंज में मिलने लगेंगे। कंपनियों ने सस्ते हैंडसेट बाजार में उतारने का पूरा प्लान बना लिया है। ईटी की खबर के मुताबिक, कंपनियां इस दीपावली तक बाजार में सस्ते 5जी मोबाइल हैंडसेट (Mobile) उतारने जा रही हैं। कंपनियां इसपर काम कर रही हैं कि किस तरह से सस्ते 5जी हैंडसेट बनाए जाएं। अभी बाजार में जो 5जी मोबाइल हैंडसेट मिल रहे हैं वो सब 15 हजार से ज्यादा कि रेंज में ही उपलब्ध हैं। अब जियो की ओर से 5जी सर्विस (5G Service) शुरू करने के ऐलान के बाद मोबाइल हैंडसेट (Smartphone) बनाने वाली कंपनियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। किस तरह के होंगे ये हैंडसेट और कंपनियों का क्या है प्लान। आईए आपको बताते हैं।

इस तरह कंपनियां कम करेंगी हैंडसेट की कीमतें
ईटी की खबर के मुताबिक कंपनियां 5जी मोबाइल हैंडसेट की कीमतें कम कैसे की जाएं इसपर मंथन कर रही है। कंपनियां मोबाइल की कीमत कम करने के लिए उसमें सस्ते डिस्प्ले का इस्तेमाल करेंगे। मोबाइल फोन की स्टोरेज कम होगी और इसमें थोड़ी कम पाॅवर का प्रोसेसर लगाया जाएगा। इससे 5जी मोबाइल हैंडसेट को 10 से 15 हजार रुपयोें की रेज में बनाया जा सकेगा।

FMCG : बिक्री बढ़ाने के लिए क्या-क्या पापड़ बेल रहीं कंपनियां, अब करने जा रहीं ये बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

अभी इतनी है 5जी मोबाइल की कीमत
अभी बाजार में जो 5जी मोबाइल हैंडसेट उपलब्ध हैं उनकी कीमतें ज्यादा हैं। सस्ते से सस्ता 5जी मोबाइल फोन भी 17 से 20 हजार की रेंज में आ रहा है। जियो की ओर से 5जी सर्विस के हालिया ऐलान के बाद अब लोग 5जी मोबाइल खरीदना ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हालांकि कीमत ज्यादा होने के चलते अभी 4जी मोबाइल की बिक्री अधिक है।

मोबाइल की बिक्री बढ़ी
बाजार में पहले की तुलना में 5जी (5G) मोबाइल हैंडसेट की बिक्री बढ़ी है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अब लोग 5जी मोबाइल हैंडसेट ज्यादा खरीद रहे हैं। कंपनियों को उम्मीद है कि अब आने वाले फेस्टिव सीजन में 5जी मोबाइल की बिक्री और ज्यादा बढ़ने वाली है। इसलिए कंपनियां सस्ते हैंडसेट बाजार में जल्द से जल्द उतारना चाह रही हैं जिससे मोबाइल की बिक्री और बढ़ाई जा सके।

navbharat times -Apple iPhone 14 : भारत में मिलेगा सस्ता iPhone! कंपनी इस दिन करेगी लाॅन्च, जाने पूरी डिटेल

इस साल दीपावली से शुरू हो जाएगी 5जी सर्विस
इस साल जहां बड़े शहरों में 5 जी की सेवा शुरू हो जाएगी वहीं पूरे देश में दिसंबर 2023 तक सेवा शुरू हो जाएगी। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में इस दिवाली पर 5 ळ सेवा शुरू हो जाएगी। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस की एनुअल मीटिंग में मुकेश अंबानी की ओर से इस बारे में घोषणा की है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News