5G Services Launch: अंबानी, मित्‍तल, बिड़ला… तीनों को चाहिए पीएम मोदी का ‘आशीर्वाद’! जानिए क्यों?

62
5G Services Launch:  अंबानी, मित्‍तल, बिड़ला… तीनों को चाहिए पीएम मोदी का ‘आशीर्वाद’! जानिए क्यों?

5G Services Launch: अंबानी, मित्‍तल, बिड़ला… तीनों को चाहिए पीएम मोदी का ‘आशीर्वाद’! जानिए क्यों?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी एक अक्टूबर से 5जी (5G) सेवा को लॉन्च कर दिया है। देश में अभी जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया ये तीन टेलीकॉम कंपनियां 5जी को जल्द से जल्द शुरू करना चाहती हैं। इन कंपनियों ने 5जी के सेटअप पर काफी रुपये खर्च किए हैं। अब देश में 5जी (5G Service) की सफलता में सरकार की भूमिका बड़ी हो सकती है। ऐसे में इन तीनों कंपनियों को सरकार के सहयोग की जरूरत है। बिना सरकार के सहयोग के देश में 5जी को चलाना इन कंपनियों के लिए मुश्किल हो सकता है। दरअसल 5जी सेवा काफी महंगी है और कंपनियां अभी अपने मोबाइल प्लान महंगे नहीं करना चाहती हैं।

5जी सर्विस शुरू की
टेलीकॉम कंपनियों ने देश में जल्द ही 5जी सर्विस शुरू करने का ऐलान किया था। 1 अक्टूबर से एयरटेल ने देश के आठ शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर दी है। जीओ, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया तीनों ही कंपनियां तेजी से ग्राहकों को जोड़ना चाहती हैं। आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने यहां इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरुआत के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, ‘‘हम 5जी सेवाएं जल्द शुरू करेंगे। हम इसकी शुरुआत के सफर पर जल्द बढ़ेंगे और ग्रामीण भारत में अपनी मजबूत मौजूदगी, उद्यम ग्राहकों, प्रौद्योगिकी साझेदारों तथा वोडाफोन समूह के वैश्विक अनुभव का लाभ उठाते हुए 5जी सेवाएं शुरू करेंगे।’’ एयरटेल ने भी आठ शहरों में 5जी सर्विस शुरू करने का ऐलान कर दिया है। वहीं मुकेश अंबानी ने कहा है कि इस साल 2023 तक पूरे देश में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी।

कब मिलेगी Jio, Airtel और VI की 5G सर्विस? किन शहरों से होगी शुरुआत, जानें पूरी डिटेल

रॉकेट की रफ्तार से चलेगा इंटरनेट
5जी में रॉकेट की रफ्तार से इंटरनेट चलेगा। 4जी की तुलना में ये कई गुना तेज होगा। इसमें सिर्फ 10 सेकेंड में ही पूरी फिल्म डाउनलोड हो जाएगी। अभी दो घंटे की फिल्म को डाउलनोड करने में करीब 7 मिनट तक का समय लगता हैं। हालांकि, ये स्पीड भी स्थान और डिवाइस पर भी निर्भर होगी। 5जी से आपका सामान्य इंटरनेट काफी तेज स्पीड से चलेगा और एक क्लिक पर बड़ी से बड़ी फाइल चुटकियों में डाउनलोड हो जाएगी।

यहां शुरू हो चुका है 5जी
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Delhi International Airport)भारत का पहला 5G नेटवर्क वाला हवाई अड्डा बन गया है। हवाईअड्डा प्राधिकरण (Airport Authority) ने घोषणा की है कि Terminal 3 अब यात्रियों को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार है। अब जैसे ही एयरटेल और जियो अपने-अपने 5G सर्विस को शुरू करेंगे, वैसे ही दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को 5G नेटवर्क की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 3 से उड़ान भरने वाले यात्री जल्द ही 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑथोरिटी का कहना है कि 5G नेटवर्क हवाई अड्डे में उपलब्ध वाई-फाई सिस्टम की तुलना में 20 गुना ज्यादा तेज इंटरनेट डेटा स्पीड प्रोवाइड करेगा। DIAL का कहना है कि यात्री अपने 5G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन में बेहतर सिग्नल स्ट्रेंथ, शानदार कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। यात्रियों को ये सभी सुविधाएं टर्मिनल 3, T3 आगमन और मल्टी-लेवल कार पार्किंग (MLCP) पर मिलेंगी। आपको बता दें कि 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को T3 में कई चरणों में रोल आउट किया जाएगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News