5G In MP: मध्य प्रदेश में 5जी की शुरुआत, महाकाल लोक से आरंभ कर सीएम शिवराज ने पूरा किया अपना वादा

0
93

5G In MP: मध्य प्रदेश में 5जी की शुरुआत, महाकाल लोक से आरंभ कर सीएम शिवराज ने पूरा किया अपना वादा

5G Launched In MP: एमपी में 5जी सर्विस की शुरुआत हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को उज्जैन के महाकाल लोक से जियो ट्रू 5G का आरंभ किया। शिवराज ने कहा कि 5जी के आने से शासन-प्रशासन के साथ शिक्षा, मनोरंजन और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में नए आयाम खुलेंगे।

 

हाइलाइट्स

  • उज्जैन के महाकाल लोक से मध्य प्रदेश में 5G सेवाओं की हुई शुरुआत
  • जियो ट्रू 5G का शुभारंभ करने उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
  • शिवराज ने महाकाल लोक से 5जी की शुरुआत का किया था वादा
  • महाकाल लोक परिसर में एक जीबी डाटा मिलेगा फ्री
उज्जैन: बुधवार को मध्य प्रदेश में 5G सेवाओं का आगाज हो गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन स्थित महाकाल लोक के त्रिवेणी संग्रहालय में 5जी सुविधा का शुभारंभ किया। इसी के साथ मोबाइल से जुडी सेवाओं की दौड़ में अब मध्य प्रदेश ने भी आगे कदम बढ़ा दिए। देश के बड़े शहरों के साथ अब एमपी में भी लोगों को 5G नेटवर्क सुविधा मिलेगी।

शिवराज ने किया था वादा

मुख्यमंत्री ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 5G नेटवर्क सुविधा का शुभारंभ महाकाल लोक से किया जाएगा। इसी के चलते अपना वादा पूरा करने के लिए वह उज्जैन पहुंचे। मुख्यमंत्री ने त्रिवेणी संग्रहालय में बटन दबाकर 5G नेटवर्क सुविधा का शुभारंभ किया।

मिलेंगी ये सुविधाएं

5जी नेटवर्क सेवाओं से इंटरनेट की गति लगभग 20 से 100 गुना बढ़ जाएगी। जहां 4G नेटवर्क में 100 एमबीपीएस की गति मिलती है, वहीं 5जी होने के बाद गति 1500 एमबीपीएस तक हो जाएगी। कृषि, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र को 5G सेवा से नए आयाम मिलेंगे। इसी के साथ एक किलोमीटर के क्षेत्र में लगभग 10 लाख लोगों को इस नेटवर्क सुविधा का लाभ मिलेगा। 1 जीबीपीएस की बैंडविथ के साथ डाटा ट्रांसफर, अपलोड और डाउनलोड करना काफी आसान हो जाएगा।

त्रिवेणी संग्रहालय में हुआ कार्यक्रम

सीएम शिवराज सिंह चौहान दोपहर में इंदौर से रवाना होकर खरगोन होते हुए 3:40 बजे उज्जैन पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले भगवान महाकाल के दर्शन किए। इसके बाद वे उज्जैन में आयोजित विराट संत सम्मेलन में शामिल हुए। वहां से महाकाल लोक के त्रिवेणी संग्रहालय में 5G लॉन्च कार्यक्रम में शामिल हुए।

दिसंबर 2023 तक पूरे एमपी में 5जी

कार्यक्रम के दौरान रिलायंस जियो के सीईओ अमिताभ भाटिया भी मौजूद थे। भाटिया ने जियो ट्रू 5G सेवा के फायदे बताए। महाकाल लोक में फ्री वाईफाई सुविधाएं देने की बात बताई। साथ ही बताया कि जियो के सर्वाधिक ग्राहक मध्य प्रदेश से हैं। कंपनी ने दिसंबर 2023 तक पूरे एमपी में 5G सेवा के विस्तार का प्लान बनाया है।

कई बदलाव आने की उम्मीद

मुख्यमंत्री ने भाषण देते हुए एमपी की विकास दर को भारत में सबसे ज्यादा बताया। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का सपना होने की बात कही। साथ ही 5G सेवा आने से शासन-प्रशासन में कई बदलाव आने की उम्मीद जताई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अक्टूबर को देश में 5G सर्विस की शुरुआत की थी। दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5G सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। इससे सीम लेस कवरेज, हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News