5 बेहतरीन गेंदबाज, जिन्होंने वनडे (ODI) क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट | 5 bowler most odi wickets | Patrika News

141


5 बेहतरीन गेंदबाज, जिन्होंने वनडे (ODI) क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट | 5 bowler most odi wickets | Patrika News

वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 बेहतरीन गेंदबाज। देखें कौन कौन हैं शामिल

नई दिल्ली

Updated: April 21, 2022 04:17:14 pm

वैसे तो क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट से हुई थी। लेकिन उसके बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय जिसे आम भाषा मे वनडे (ODI) और टी ट्वेंटी फॉर्मेट भी क्रिकेट के प्रारूपों में शुमार हो गया। वर्तमान समय मे विश्व के साथ-साथ भारत मे क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखते ही बनती हैं। साथ ही आजकल टेस्ट मैच से ज्यादा वनडे और टी ट्वेंटी मैचों का प्रचलन अधिक हो गया है। पहले वनडे मैच की बात करें तो यह सबसे पहले 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ था।

तब से लेकर अबतक इन वनडे मैचों में काफी बदलाव आया जैसे पहले 60 ओवरों का वनडे मैच हुआ करता था, लेकिन अब 50 ओवरों का होता हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपकों वनडे क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे सफल गेंदबाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय अन्तराष्ट्रीय (ODI) मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

5 बेहतरीन गेंदबाज, जिन्होंने वनडे (ODI) क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

1) मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन वनडे क्रिकेट के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा (800) विकेट लेने वाले गेंदबाज है। मुरलीधरन ने श्रीलंका के लिए ओडीआई डेब्यू सन 1993 में किया था और तब से लेकर यह साल 2011 तक एक्टिव रहे। इस दौरान इन्होंने 350 वनडे मैचों में कुल 534 विकेट निकाले। वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरलीधरन पहले गेंदबाज हैं।
muttiah_muralitharan.jpg2) वसीम अकरमवसीम अकरम विश्व के उन चुनिंदा गेंदबाजों में शुमार थे, जिन्हें अपनी घातक स्विंग गेंदबाजी के लिए जाना जाता था। पाकिस्तान के लिए वसीम अकरम ने 356 वनडे मैच खेलते हुए कुल 502 विकेट अपने करियर के दौरान निकाले। उन्होंने पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट साल 1984 से लेकर साल 2003 तक खेला है।
wasim_akram.jpg3) वकार यूनिसवसीम अकरम के हमवतन वकार यूनिस भी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद है। वसीम अकरम और वकार यूनिस की जोड़ी वनडे क्रिकेट इतिहास की एक घातक तेज गेंदबाजों की जोड़ी मानी जाती थी। जोकि किसी भी मजबूत बैटिंग लाइनअप को अपने स्विंग गेंदबाजी से निशतोनाबूत कर देती थी। वकार ने पाकिस्तान के लिए 1989 से लेकर साल 2003 तक वनडे क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने 262 मैचों में कुल 416 विकेट निकालें।
waqar_younis.jpg4) चामिंडा वासश्रीलंका के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल दिखाने वाले चामिंडा वास श्रीलंका क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं। इन्होंने श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में कप्तान की भूमिका भी निभाई है। श्रीलंका के लिए 1994 में वनडे डेब्यू करने वाले चामिंडा का क्रिकेट करियर लगभग 16 साल तक चला, इस दौरान उन्होंने 322 मैचों में 400 विकेट निकाले।
chaminda_vaas.jpg5) शाहिद अफरीदी

जब भी हम क्रिकेट में गेंदबाजी के किसी भी रिकॉर्ड की बात करेंगे तो हमें वहां पाकिस्तानी गेंदबाज जरूर देखने को मिलेंगे। क्योंकि पाकिस्तान को तेज गेंदबाजों की धरती कहा जाता है। लेकिन शाहिद अफरीदी ने इस कथन को कहीं ना कहीं गलत साबित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में अपना लोहा मनवाते हुए 398 मैचों में 395 विकेट निकाले। शाहिद ने पाकिस्तान के लिए 1996 से लेकर 2015 तक वनडे क्रिकेट खेला और वह इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

shahid_afridi.jpg

यह भी पढ़ें

4 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने भारत के लिए खेला सिर्फ 1 टेस्ट मैच

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source link