48 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने खेला था अपना पहला वनडे, जानिए कौन-कौन था उस टीम में शामिल | Indian cricket team played its first ODI against england in 1974 under Ajit Wadekar captaincy | Patrika News

0
54


48 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने खेला था अपना पहला वनडे, जानिए कौन-कौन था उस टीम में शामिल | Indian cricket team played its first ODI against england in 1974 under Ajit Wadekar captaincy | Patrika News

भारत ने अपना पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 में खेला था। भारत ने यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। यह मैच हेडिंग्ले के लीड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। दो वनडे मैचों की सीरीज में भारत के कप्तान अजित वाडेकर थे। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। ये मैच 55 ओवर प्रति पारी का हुआ था।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली की 27वीं सेंचुरी के बाद अबतक लग चुके हैं 159 शतक, इस खिलाड़ी ने अकेले ठोके 12

भारत के लिए सलामी बल्लेबाजी करने दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर और सुधीर नाइक आए। भारत का पहला विकेट 44 रन पर गिरा। नाइक 18 रन बनाकर रॉबिन जैकमैन की गेंद पर पवेलियन लौट गए। अब लिटल मास्टर का साथ देने खुद कप्तान अजित वाडेकर आए। लेकिन दोनों के बीच मात्र 4 रन की ही साझेदारी हो पाई और सुनील गावस्कर 28 रन बनाकर तेज गेंदबाज ज्यॉफ अर्नाल्ड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद गुंडप्पा विश्वनाथ भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाये और मात्र 4 रन बनाकर बॉब वूल्मर की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत का स्कोर तीन विकेट खोकर 60 रन था। यहां भारत को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। तभी विकेटकीपर बल्लेबाज फारूख इंजीनियर ने कप्तान के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। लेकिन तभी इंजीनियर क्रिस ओल्ड की तेज-तर्रार गेंद को पढ़ नहीं पाये और एलबीडबल्यू आउट हो गए। इंजीनियर ने 32 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें

ENG vs IND: कोहली को इस विस्फोटक बल्लेबाज की जगह मिलगा मौका, पंत की होगी छुट्टी, ऐसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

इसके बाद कप्तान का साथ देने ब्रिजेश पटेल आए। पटेल और वाडेकर ने मिलकर अंग्रेजी गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिये। दोनों ने 51 रनों की साझेदारी की और वाडेकर ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। लेकिन तभी रॉबिन जैकमैन ने इंग्लैंड को एक और सफलता दिलाई और वाडेकर को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 62 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी की पूरी ज़िम्मेदारी ब्रिजेश के कंधों पर थी।

Copy

ब्रिजेश पटेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 78 गेंदों पर 82 रनों की पारी खेली और भारत को 265 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड के लिए क्रिस ओल्ड 3, बॉब वूल्मर, रॉबिन जैकमैन और ज्यॉफ अर्नाल्ड ने 2-2 और टोनी ग्रेग ने एक विकेट लिए।

जवाब में इंग्लैंड ने जॉन एडरिच के शानदार 90 रनों की पारी की बदौलत इस लक्ष्य को 51.1 ओवर में पा लिया। भारत के लिए बिशन सिंह बेदी और एकनाथ सोलकर ने 2 और मदन लाल और श्रीनिवास वेंकटराघवन ने एक-एक विकेट लिए। मैच को इंग्लैंड ने 4 विकेट से जीत लिया। जॉन एडरिच को उनकी अर्धशतकीय पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

.दोनों टीम –
भारत – अजित वाडेकर (कप्तान), सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, गुंडप्पा विश्वनाथ, फारूख इंजीनियर (विकेटकीपर), ब्रिजेश पटेल, एकनाथ सोलकर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन, बिशन सिंह बेदी।
इंग्लैंड – माइक डेनीज (कप्तान), डेनिस एमिस, डेविड लॉयड, जॉन एडरिच, कीथ फ्लेचर, टोनी ग्रेग, एलन नॉट (विकेटकीपर), क्रिस ओल्ड, बॉब वूल्मर, रॉबिन जैकमैन, ज्यॉफ अर्नाल्ड।





Source link