सरकार का नया तोहफ़ा बचेगा 4 घंटे का समय अन्य यह भी पढ़े

0
12344
12344

नवरात्रि के पवन अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई,इसके उद्घाटन के मौके पर अमित शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और कई अन्य मंत्री भी मौजूद थे। इस ट्रेन की नियमित रूप से अगर सेवा शुरू हो जाती है तो यात्रिओ का लगभग 4 घंटे का समय बचेगा। 5 अक्टूबर से वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू हो जयेगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया और सम्बोधित करते हुए कहा की रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में काम कर रहे पूरे रेल विभाग के सभी लोगों को कोटि कोटि बधाई। नवरात्री के खास अवसर पर वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू कश्मीर के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है उन्होने आगे कहा कि 2014 में जबसे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तब से सरकार ने ऐसे कई कदम उठाए है जिससे सभी यात्रा स्थानों तक सभी यात्री सुगमता और सरलता से पहुंच सकते हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ 3 अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हो किया गया। ट्रेन को सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वंदे भारत अंबाला, लुधियाना, जम्मू-तवी होते हुए शाम 5 बजकर 50 मिनट पर कटरा पहुंचेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस की कटरा से वापसी दोपहर 3 बजे होगी, जो नई दिल्ली देर रात 11 बजे पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा लेकर पहुंच जाएगी. दूसरी ट्रेने नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 या 14 घंटे में तय करती है सरकर का यह उपहार बेशक ही श्रद्धालुओं के लिए बहुत लाभदायक होगा। अगर किराए की बात की जाए तो वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में किराया 3015 रुपये होगा।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं. ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चला करेगी।