33 साल छोटी लड़की से जगदीप ने रचाई थी तीसरी शादी, बेटे को देखने आई लड़की की बहन पर आया था दिल!

18
33 साल छोटी लड़की से जगदीप ने रचाई थी तीसरी शादी, बेटे को देखने आई लड़की की बहन पर आया था दिल!

33 साल छोटी लड़की से जगदीप ने रचाई थी तीसरी शादी, बेटे को देखने आई लड़की की बहन पर आया था दिल!

जगदीप को इंडस्ट्री में लोग सूरमा भोपाली के नाम से अधिक जानते हैं। फिल्म ‘शोले’ के सूरमा भोपाली इंडस्ट्री के शानदार कॉमेडी कलाकारों में से एक रहे हैं। जगदीप का पूरा नाम सैयद इश्तियक जाफरी है जिनका जन्म 29 मार्च 1939 को हुआ था। जगदीप 400 से अधिक फिल्मों में अपना शानदार अभिनय दिखा चुके हैं। बता दें कि जगदीप ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बी.आर. चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से करियर की शुरुआत की थी।29 मार्च 1939 को उस समय के सेंट्रल प्रोविन्स (मध्यप्रदेश) के दतिया में जगदीप का जन्म हुआ था और उनके पिता बैरिस्टर थे। साल 1947 में देश का बंटवारा हुआ और उसी साल उनके पिता के गुजरने के बाद उनका परिवार दर-दर की ठोकरे खाने लगा। कहते हैं कि मां जगदीप और बाकी बच्चों को लेकर मुम्बई आ गईं और अपना और बच्चों का पेट भरने के लिए एक अनाथ आश्रम में खाना बनाने लगीं।

जगदीप के बचपन के ये किस्से काफी दर्द भरे हैं। बताया जाता है कि मां का बुरा हाल देखकर जगदीप काफी रोया करते थे। बताया जाता है कि मां की मदद के लिए जगदीप ने स्कूल छोड़ दी थी और वो साबुन-कंघी और पतंगें तक बनाकर बेचने लगे थे। एक इंटरव्यू में जगदीप ने अपने बचपन के उस हालात के बारे में पूरा किस्सा सुनाया था जिसमें उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों को याद किया था। उन्होंने कहा था – मैं कोई गलत काम करके पैसा नहीं कमाना चाहता था इसलिए सड़क पर मैं छोटे-मोटे सामान बेचने लगा था।

बताया जाता है कि उसी दौरान बीआर चोपड़ा ‘अफसाना’ नाम की फिल्म बना रहे थे और इसी फिल्म के एक सीन के लिए उन्हें चाइल्ड आर्टिस् की तलाश थी। किसी ने जगदीप को सड़क पर देखा तो उन्हें भी इस फिल्म के सेट पर ले आए। कहते हैं कि इस फिल्म में उन्होंने इसलिए काम किया क्योंकि कंघी बेचकर दिनभर में जहां वो केवल रुपया-डेढ़ रुपया कमा पाते थे, वहीं फिल्म के सेट पर उन्हें ताली बजाने के लिए 3 रुपए मिल रहे थे।

यहीं से उन्हें फिल्मी पर्दे और सेट का चस्का भी लग गया। जगदीप ने खुद को धीरे-धीरे फिल्मी दुनिया में खड़ा किया और जॉनी वॉकर से लेकर महमूद जैसे सितारों की लाइन में खुद को लाकर खड़ा किया।

जगदीप ने की थी तीसरी शादी और वो लड़की 33 साल छोटी थी
जगदीप की तीसरी शादी काफी विवादों में रही है। जगदीप की इस शादी का किस्सा काफी हैरान करने वाला है। बताया जाता है कि जगदीप के दूसरे बेटे नावेद को देखने के लिए लड़की वाले आए थे और तब नावेद ने शादी करने से इनकार कर दिया था। नावेद तब अपना करियर बनाना चाहते थे और इसलिए शादी में फंसना नहीं चाह रहे थे। कहते हैं कि जिस लड़की से नावेद की शादी होने वाली थी उसकी बहन पर जगदीप का दिल आ गया और उन्होंने उन्हें प्रपोज भी कर डाला, लड़की भी इस शादी के लिए तैयार हो गईं।

जगदीप की तीसरी पत्नी नाज़िमा उनसे 33 साल छोटी थीं। कहा जा रहा था कि इस शादी से जगदीप के बेटे जावेद जाफरी काफी खफा थे। नाजिमा और जगदीप की एक बेटी मुस्कान हैं जो जावेद के बेटे मिजान से सिर्फ 6 महीने छोटी हैं।