UP में मिला 3 हजार टन सोने का भण्डार

GOLD MINE
GOLD MINE

उत्तरप्रदेश से सोने का भंडार मिलने की खबर से हड़कंप मच गया है। उत्तरप्रदेश के सोनभद्र के ग्रामीण इलाकों में 3 हजार टन से अधिक सोने का भंडार मिला है, जिसकी पु‍ष्टि भी कि गई है, जो भारत के पास मौजूदा स्वर्ण भंडार का करीब पांच गुना है, जिला खनन अधिकारी के मुताबिक यहां सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में सोने के भंडार मिले हैं। यह भी खबर सामने आई है कि सोनापहाड़ी और हरदी इलाके में जीएसआई ने सोनापहाड़ी में 2700 टन सोना पाये जाने का अनुमान लगाया है जबकि 650 टन हरदी इलाके में होने का अनुमान है। प्रशासन ने ई-टेंडरिंग के जरिये ब्लॉकों की नीलामी के लिए 7 सदस्यीय टीम भी गठित की है।

भारत दुनिया में सोने का सबसे बड़ा आयातक माना जाता है। भारत में मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग पूरा करने के लिए सोने का आयात किया जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश का सालाना स्वर्ण आयात 800-900 टन है, वहीं मूल्य के आधार पर देश का गोल्‍ड आयात करीब 33 अरब डॉलर है. ये आंकड़ा साल 2018-19 का है।

यह भी पढ़ें :यूपी बोर्ड परीक्षा में 2.39 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

इससे एक साल पहले 2017 में देश का गोल्‍ड आयात 3 फीसदी अधिक यानी करीब 34 अरब डॉलर रहा था। जिला खनन अधिकारी ने साथ ही यह भी बताया की इलाके में सोने के अलावा अन्य खनिज पदार्थ भी मिले हैं। सोने का नया भंडार इसका करीब पांच गुना है। इसकी कीमत करीब 12 लाख करोड़ रुपये हो सकती है।