3 Day Work Week: सप्ताह में केवल 3 दिन करना होगा काम! बेंगलुरू के इस स्टार्टअप ने की पेशकश

79

3 Day Work Week: सप्ताह में केवल 3 दिन करना होगा काम! बेंगलुरू के इस स्टार्टअप ने की पेशकश

हाइलाइट्स

  • स्लाइस एक फिनटेक कंपनी है
  • 2016 में अस्तित्व में आई स्लाइस
  • पिछले महीने जारी किए 110000 कार्ड जारी किए

नई दिल्ली
3 Day Work Week: टेक्नोलॉजी टैलेंट की कमी के कारण कंपनियां कर्मचारियों को अपने से जोड़े रखने के लिए कई तरह के तरीके अपना रहे हैं। इन तरीकों में अधिक छुट्टियां देना और पुरुष व महिला में भेद किए बिना समान पेरेंटल लीव भी शामिल है। इस दिशा में एक नई पहल की है बेंगलुरू के एक स्टार्टअप ने। यह स्टार्टअप सप्ताह में केवल तीन दिन काम करने का नया समाधान लेकर आया है।

यह पेशकश करने वाले स्टार्टअप का नाम स्लाइस (Slice) है। यह एक फिनटेक कंपनी है। स्लाइस नए कर्मचारियों को सप्ताह में केवल तीन दिन काम करने की पेशकश तो कर रही है लेकिन इसके साथ एक शर्त यह है कि उनका वेतन चल रही मार्केट रेट का 80 फीसदी होगा। उल्लेखनीय है कि कम से कम एक सदी से छोटे कामकाजी हफ्तों की ओर बढ़ा जा रहा है। 1926 में, हेनरी फोर्ड ने सामान्य छह दिनों के स्थान पर पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह को अपनाया, प्रयोगों के बाद पता चला कि उत्पादकता प्रभावित नहीं होगी। कई कंपनियों और देशों ने व्यापक रूप से अपनाए बिना चार-दिवसीय कार्य सप्ताह का वर्षों तक प्रयोग किया है।

कर्मचारियों के लिए इसलिए फायदेमंद
कंपनी के संस्थापक राजन बजाज ने कहा, यह एक विन-विन अप्रोच है, जो कर्मचारियों को अन्य पैशन्स या रुचियों को पूरा करने के लिए समय देती है। यह काम का फ्यूचर है। लोग नौकरी से बंधे नहीं रहना चाहते हैं। बजाज ने आगे कहा, “कार्यकर्ता सप्ताह में तीन दिन काम करके वेतन और पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और अपना शेष समय स्टार्टअप ड्रीम को फॉलो करने, सह-संस्थापक की तलाश में या नॉन वर्क पैशन का पीछा करने में व्यतीत कर सकते हैं।”

वैश्विक निवेशक भारत के टेक स्टार्टअप्स में अरबों डॉलर डाल रहे हैं, जिससे उद्यमियों पर टीमों को तैयार करने का दबाव है। आईटी आउटसोर्सर्स, सिलिकॉन वैली के दिग्गजों, वैश्विक खुदरा विक्रेताओं और वॉल स्ट्रीट बैंकों के प्रौद्योगिकी केंद्रों में सैकड़ों स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से बड़े पैमाने पर टैलेंट की कमी सामने आई है।

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों की दिवाली! 2,800 रुपये तक जा सकता है शेयर

इस वक्त कंपनी में 450 कर्मचारी
स्लाइस में 450 कर्मचारी हैं और अगले तीन वर्षों में कंपनी 1,000 इंजीनियरों और उत्पाद प्रबंधकों की भर्ती करना चाहती है। 2016 में स्थापित स्लाइस भारत के युवाओं को क्रेडिट कार्ड देने में माहिर है। 2019 में कंपनी ने एक मिनट से भी कम समय के साइन-अप, कैशबैक और कई भुगतान विकल्पों के साथ इसका फिजिकल कार्ड लॉन्च किया था। स्लाइस ने पिछले महीने 110,000 कार्ड जारी किए, जिससे यह देश के शीर्ष कार्ड प्रोवाइडर्स में से एक बन गया।

500 रु रोज की बचत, 5 साल में बन जाएंगे 10.45 लाख के मालिक

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News