26/11 हमले के मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को अमेरिका भारत को सौंप सकता है

0

26/11 के हमले में शामिल मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को अमेरिका आने वाले वक्त में भारत को सौंप सकता है। मुबंई हमले के बाद राणा को अमेरिका नें गिरफ़्तार कर लिया था। राणा इस मामले में अमेरिका में सज़ा काट रहा है।

इस मामले से जुड़े एक शख्स नें बताया की पाकिस्तानी-कनाडाई नागरिक राणा की सज़ा दिसंबर 2021 में ख़त्म हो रही है। ऐसे में भारत सरकार ट्रंप प्रशासन से मिल रहे सहयोग के बुनियाद पर तहव्वुर हुसैन राणा को भारत ला सकती है।

 

आपको बता दें की 26/11 हमले में अमेरीकी नागरिकों समेत कुल 170 लोग मारे गए थे। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकियों नें मुंबई पर हमला बोला था। सुरक्षाबलों नें 9 आतंकियों को तो मार गिराया था, लेकिन उसमें से एस आतंकी अजमल कसाब को पुलिस नें धरदबोचा, बाद में अपने बयान में कसाब नें कहा की उसे पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग दी गई थी, उसने भारत के मबंई शहर में लोगों का कत्ल किया था।

पाकिस्तान नें अभी तक कोई कार्रावाई नहीं की

आपको बता दें की मुंबई हमले में शामिल साजिशकर्ता हाफ़िज सईद पर अभी तक पाकिस्तान नें कोई कार्रवाई नहीं की है। भारत पिछले 10 सालों से पाकिस्तान से आतंकियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने के लिए कह रहा है, लेकिन पाकिस्तान हमेशा ही सबूतों के नाकाफ़ी होने का बहाना बनाता रहा है।