22 साल से दिल्ली के इस कॉलेज को है अपनी जमीन मिलने का इंतजार, आज भी चल रहा है स्कूल की बिल्डिंग से

162
22 साल से दिल्ली के इस कॉलेज को है अपनी जमीन मिलने का इंतजार, आज भी चल रहा है स्कूल की बिल्डिंग से

22 साल से दिल्ली के इस कॉलेज को है अपनी जमीन मिलने का इंतजार, आज भी चल रहा है स्कूल की बिल्डिंग से

नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी का श्री अरबिंदो कॉलेज पिछले 22 साल से अपनी उस जमीन का इंतजार है, जो उसे डीडीए ने 2000 में अलॉट की थी। मालवीय नगर स्थित श्री अरबिंदो कॉलेज को करीब 7 एकड़ जमीन अलॉट हुई थी मगर अब तक यह मिली नहीं है, जिससे कई सालों से स्टूडेंट्स नए कैंपस का इंतजार करते रह गए। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि जब यह जमीन अलॉट हुई तब से ही इस पर अवैध कब्जा है। डीडीए को बाउंड्री वॉल के लिए 54 लाख रुपये दिए गए मगर काम शुरू तक नहीं हुआ। कॉलेज छोटे से कैंपस से चल रहा है, जिसमें ना खेल का मैदान है, ना बड़े क्लासरूम्स, ना ऑडिटोरियम, ना हॉस्टल।

दो हिस्सों में जमीन, लाडो सराय गांव की ओर जाती अवैध रोड
श्री अरबिंदो कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल बताते हैं, सबसे पहले कॉलेज को जेएनयू के पास जमीन मिली थी मगर रिज एरिया होने की वजह से कंस्ट्रक्शन के लिए मनाही हो गई। कॉलेज हाई कोर्ट गया और 2000 में डीडीए ने लाडो सराय में दो हिस्सों में जमीन अलॉट की। दोनों के बीच आधा किलोमीटर से कम की दूरी है। 4.5 एकड़ से ज्यादा जमीन में पहले से अवैध कब्जा था, यहां लाडो सराय गांव जाने के लिए अवैध सड़क भी बना दी गई। जमीन का दूसरा हिस्सा 2.5 एकड़ के आसपास है।

गाजियाबाद में आज से घर और दुकान की रजिस्‍ट्री हो गई महंगी, 7 साल बाद सर्कल रेट ने तोड़े सारे रेकॉर्ड
डीडीए को बाउंड्री वॉल के लिए दिए थे 54 लाख
डॉ. अग्रवाल बताते हैं, इसे लेकर मैं कई पत्र डीडीए को लिख चुका हूं, सभी चेयरपर्सन से मिल चुका हूं। डीडीए ने बाउंड्री वॉल के लिए पैसे मांगे थे, जिस पर 2012 में हमने 54 लाख रुपये दिए मगर ना ही अतिक्रमण हटा, ना वॉल बनी। हालांकि, अब डीडीए से बताया है कि बाउंड्री वॉल के लिए टेंडर जारी कर दिया है। कॉलेज की यह जमीन इसके कैंपस (2.9 एकड़) से तीन किमी की दूरी पर है। श्री अरबिंदो कॉलेज की गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन देवेंद्र तोमर बताते हैं, कॉलेज इस साल अपनी 50वीं सालगिरह मना रहा है मगर आज तक स्कूल की बिल्डिंग से चल रहा है। मॉर्निंग और ईवनिंग दोनों को मिलाकर 6 हजार स्टूडेंट्स पढ़ते हैं मगर इंफ्रास्ट्रक्चर काफी छोटा है। 5 मई को जमीन का निरीक्षण भी किया गया।

navbharat times -डीडी एक्ट में संशोधन से दिल्ली के विकास को मिलेगी रफ्तार! जानें राजधानी में क्या-क्या बदल जाएगा
डीडीए ने कहा, कॉलेज को दे दी जाएगी जमीन
डीडीए ने कहा है कि चारदीवारी बनाकर, अवैध रोड बंद कर जमीन कॉलेज को दे दी जाएगी। गांववालों के लिए दोनों प्लॉट से 3 मीटर और 9 मीटर की रोड बनाने की भी बात की है। गवर्निंग बॉडी के ट्रेजरार घनश्याम कौशिक कहते हैं, जमीन के बीचोंबीच गांव की ओर जाने के लिए सड़क है, बसें, कारें भी खड़ी की जाती हैं, छोटा बाजार लगता है मगर कब्जा नहीं हटाया जा सका। हाई कोर्ट ने डीडीए से चार हफ्ते में बाउंड्री वॉल बनाकर जमीन को सौंपने को कहा था मगर काम ठंडे बस्ते में चला गया। कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि हम बड़े प्लॉट में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, प्लेग्राउंड और दूसरे प्लॉट में गर्ल्स हॉस्टल बनाना चाहते हैं। जैसे ही जमीन मिलती है, हम यूजीसी से फंडिंग के लिए कोशिशें तेज करेंगे। अभी हमें खेलकूद, बड़े अकादमिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बाहर व्यवस्था करनी पड़ती है, जिसमें सालाना 8-9 लाख का खर्चा आता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link