कश्मीर के 219 जवान सेना में शामिल हुए, आतंकियों के लिए करारी टक्कर  

311

जम्मू के सुंजवां स्थित सेना के कैंप पर लगातार हमले हुए हैं. कभी 6 तो कभी १० और नाजाने कितने जवान आतंकी हमले में शहीद हुये हैं. जवानों कि शहादत भी स्थानीय युवाओं का हौसला नहीं तोड़ पायी. सेना की जैकलाई यूनिट में कश्मीर के 219 नौजवान सेना में शामिल हुए. एक साल की कड़ी ट्रेनिंग के बाद ये युवा उत्साहित और खुश थे कि वे सेना का हिस्सा बनकर राष्ट्र की रक्षा और सेवा करेंगे. 219 जवान की सेना में नयी शुरुआत के लिए पासिंग आउट परेड जैसा समाहरोह रखा गया. परेड में 15 कर्प कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ए़के़ भट्ट मुख्य अतिथि थे.

हम लिखेंगे कल नया

नए सैनिकों के परिजन भी इस बड़े दिन का हिस्सा बने, उन्होंने परेड देखी. जैकलाई रेजिमेंट सेंटर के ब्रिगेडियर सुरेश चौहान ने परेड में आतंकी हमलों के बारे में बातचीत की. उन्होंने भारत द्वारा पिछले 50 सालों के दौरान लड़े गए विभिन्न युद्धों में जैकलाई की भूमिका के बारे में बताया.

Kashmir army -

अक्सर ऐसा माना जाता रहा है कि इंडियन आर्मी कश्मीरी जनता के विरोधी हैं. वैचारिक मतभेद के बावजूद भारतीय सेना ने कश्मीर के २१९ जवानों को सेना में शामिल करने का कदम उठाया है. सेना की ये पहल कश्मीर के एक अच्छे और सहज भविष्य की उम्मीद जगाती है. उम्मीद है कि इस भर्ती के बाद कश्मीरी जनता का भारतीय सेना की तरफ मोह बढ़ेगा और एक मज़बूत रिश्ता कायम होगा. ये भी कहा जा सकता है कि अब कश्मीरी जनता सामने से आतंकियों को मुंह-तोड़ जवाब दे सकेगी.

जैश ने किया था हमला

२१९ जवानों की ये सेना आतंकवादियों के लिए करारी टक्कर है. बता दें कि सुजवां आर्मी कैंप पर इस महीने की 10 तारीख को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला किया था. सुंजवां आर्मी कैंप में हुई फायरिंग में 6 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद सेना ने कार्रवाई करते हुए 4 आतंकियों को मार गिराया था. इस हमले में एक प्रेग्नेंट महिला साजदा घायल हो गई थी. साजदा की पीठ पर गोली लग गई थी. साजदा ने आर्मी हॉस्पिटल में एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया था.
बता दें कि मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुआ था.पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का झंडा भी मिला. बताया जा रहा है कि आतंकी सेना की वर्दी में आए थे. आतंकी जिस तरफ से कैं प में घुसे थे, वो रिहायशी इलाका है. यहां जवानों के रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स हैं.