2024 चुनाव में नीतीश-तेजस्वी और बीजेपी को टेंशन देने के मूड में प्रशांत किशोर, जानिए क्या है प्लान

18
2024 चुनाव में नीतीश-तेजस्वी और बीजेपी को टेंशन देने के मूड में प्रशांत किशोर, जानिए क्या है प्लान

2024 चुनाव में नीतीश-तेजस्वी और बीजेपी को टेंशन देने के मूड में प्रशांत किशोर, जानिए क्या है प्लान

ऐप पर पढ़ें

बिहार में जनसुराज पदयात्रा निकाल रहे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर लोकसभा चुनाव 2024 में महागठबंधन और बीजेपी को टेंशन देने के मूड में हैं। हाल ही में हुए बिहार विधान परिषद चुनाव (MLC ELection) में एक सीट पर जनसुराज समर्थित उम्मीदवार को मिली जीत के बाद पीके का कॉन्फिडेंस बढ़ गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 2024 में भी वे कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारकर चुनावी जंग को रोचक बना सकते हैं। हालांकि, प्रशांत किशोर ने अभी नई राजनीतिक पार्टी बनाने से इनकार किया है,लेकिन चुनाव में उम्मीदवारों का समर्थन करने के संकेत दिए हैं।

प्रशांत किशोर अभी बिहार में जनसुराज पदयात्रा निकाल रहे हैं। इस दौरान वैशाली जिले में शनिवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने बड़ा बयान दिया। पीके ने कहा कि अगर लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं और कोई ईमानदार प्रत्याशी खड़ा होता है तो जनसुराज उनकी मदद करेगा। इसके बाद राजनीतिक गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव में पीके कुछ सीटों पर बीजेपी और महागठबंधन के खिलाफ प्रत्याशी उतार सकते हैं।

नई पार्टी बनाने पर क्या बोले पीके?

प्रशांत किशोर का फिलहाल नई पार्टी बनाने का कोई मूड नहीं है। उन्होंने कहा कि वे पूरे बिहार में पदयात्रा निकाल रहे हैं। जब तक उनकी जनसुराज पदयात्रा चलेगी वे नया दल नहीं बनाएंगे। उनकी पदयात्रा लोकसभा चुनाव से पहले खत्म होने के आसार कम हैं। यात्रा के बाद जनता के कहने पर वे राजनीतिक दल के गठन पर फैसला लेंगे।

अब चर्चा है कि क्या प्रशांत किशोर नई पार्टी बनाए बिना ही महागठबंधन और बीजेपी की चिंता बढ़ाने वाले हैं। पीके बीते करीब साढ़े 6 महीने से पदयात्रा पर हैं, इस दौरान वे कई जिलों के ग्रामीण और शहरी इलाकों का दौरा कर चुके हैं। वे लोगों से सीधे संवाद कर उनकी समस्याएं जान रहे हैं, साथ ही लोगों को जागरुक कर रहे हैं। अपने भाषणों में पीके अक्सर नीतीश कुमार, लालू यादव, तेजस्वी, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं को आड़े हाथों लेते हैं।

MLC चुनाव में एक सीट जीतकर चौंकाया

बिहार में हाल ही में हुए विधान परिषद चुनाव में प्रशांत किशोर ने एक सीट जीतकर सबको चौंका दिया। सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में पीके समर्थित उम्मीदवार आफाक अहमद ने महागठबंधन प्रत्याशी को 600 से ज्यादा वोटों से हराकर जीत हासिल की। जनसुराज पदयात्रा पर निकलने के बाद पीके की यह पहली चुनावी सफलता है।

लोकसभा चुनाव के लिए क्या है प्रशांत किशोर की प्लानिंग?

प्रशांत किशोर अभी गांव-गांव, शहर-शहर जाकर बिहार की नीतीश सरकार और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बना रहे हैं। पीके लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे जातिगत आधार पर नहीं बल्कि विकास के मुद्दे पर वोट देंगे, तो ही उनकी जीवनशैली सुधर पाएगी। वह बदलाव की राजनीति करना चाहते हैं। जनसुराज पदयात्रा के जरिए पीके जो जनाधार बना रहे हैं, उसे वे लोकसभा चुनाव में आजमा सकते हैं। बिहार कुछ लोकसभा सीटों पर वे निर्दलीय उम्मीदवार उतारकर उनका समर्थन कर सकते हैं। ऐसे में महागठबंधन और बीजेपी, दोनों के ही वोटबैंक में सेंधमारी की आशंका है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News