2024 के लोकसभा चुनाव में PM मोदी को हराना संभव है? सचिन पायलट ने बताया पंजा फॉर्म्यूला

17
2024 के लोकसभा चुनाव में PM मोदी को हराना संभव है? सचिन पायलट ने बताया पंजा फॉर्म्यूला

2024 के लोकसभा चुनाव में PM मोदी को हराना संभव है? सचिन पायलट ने बताया पंजा फॉर्म्यूला


जयपुर: लोकसभा चुनाव होने में करीब एक साल का वक्त बचा हुआ है। 2024 के अप्रैल मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में इस वक्त देश की राजनीति में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले एनडीए को कोई हरा भी सकता है क्या? यह सवाल इसलिए और भी अहम हो जाता है क्योंकि विपक्षी दलों के कई नेता एकजुटता बनाने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल सभी नाकाम दिख रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले इसी साल के अंत में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं। राजस्थान में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है। लेकिन यहां कांग्रेस के अंदर ही सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डेप्युटी सीएम सचिन पायलट के बीच जारी तनाव के चलते पार्टी दो फाड़ नजर आती है। ऐसे में राजस्थान के पूर्व डेप्युटी सीएम सचिन पायलट से जब पूछा गया कि क्या पीएम मोदी को हराया जा सकता है तो उन्होंने कहा कि असंभव कुछ भी नहीं है।

एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत में राजस्थान के पूर्व डेप्युटी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2024 के लोकसभा चुनाव में हराना संभव है। पायलट ने कहा कि पीएम मोदी को हराना क्यों संभव नहीं है। ऐसा कौन सा नेता है, कौन सा दल है जिसको हम लोग चुनाव में पराजित नहीं कर सकते हैं। मैं व्यक्ति विशेष की बात नहीं करता हूं। कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश में चुनाव हुए, वहां का मैं ऑब्जर्वर था, वहां डबल ईंजन सरकार थी, खूब भाषण हुए, सीएम योगी आदित्यनाथ जी गए, पीएम मोदी जी गए, जेपी नड्डा जी गए, छोटे से राज्य में कोई बचा नहीं जो नहीं गए। वहां हमने चुनौती दी, मजबूती से काम किया और कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी।

राहुल गांधी ने किस खुशखबरी की बात कही है, पूछा तो सचिन पायलट ने मुंह फेर लिया

सचिन पायलट ने पीएम मोदी को हराने के बताए 5 प्वाइंट

सचिन पायलट ने कहा कि अगर पांच बातों पर कोई पार्टी काम करे तो पीएम मोदी क्या किसी भी पार्टी को चुनाव में हराया जा सकता है। सचिन पायलट ने पीएम मोदी को हराने के लिए जिन पांच बातों का जिक्र किया है वह इस प्रकार हैं-:

1. स्ट्रैटजी: सचिन पायलट ने कहा कि किसी भी दल को चुनाव में पराजित करने के लिए सबसे पहले अच्छी स्ट्रैटजी (रणनीति) बनाने की जरूरत है। स्ट्रैटजी बनाने में पार्टी के हर स्तर के नेताओं का आइडिया होना जरूरी है।

2. नैरेटिव: किसी भी दल को चुनाव में हराने के लिए नैरेटिव (धारणा) सेट करना जरूरी है। पार्टी कार्यकर्ताओं और संगठन के सदस्यों को उसी धारणा के अनुरूप कार्य करना होगा।

3. कैंपेन: किसी भी चुनाव को जीतने के लिए अच्छा प्रचार-प्रसार जरूरी है। यानी बीजेपी या पीएम मोदी को हराने के लिए अच्छे से कैंपेन करना जरूरी है।

4. इश्यू: पायलट का मानना है कि किसी भी चुनाव में किसी को भी पराजित करने के लिए मुद्दों का सलेक्शन जरूरी है। जनता से जुड़ाव के लिए अच्छे मुद्दे होना जरूरी है।

5. जनता से संपर्क: पायलट ने बताया कि सत्ताधारी दल को चुनाव में पराजित करने के लिए विपक्ष के नेताओं का जनता से अच्छा संपर्क होना जरूरी है। इसके लिए पार्टी को हर स्तर पर कार्य करना होता है।
विधायकों को कोई प्रलोभन तो नहीं दिया गया ? गहलोत समर्थकों पर एक्शन ना होने से नाराज पायलट ने उठाया सवालसचिन पायलट ने आगे कहा कि भारत की जनता भी बहुत समझदार है। इस देश का मतदाता अपने पास तराजू रखता है। वह नहीं चाहता है कि सत्ता का एकीकरण हो जाए। नेता यह समझने लग जाएं कि सारी वोट हमारी जेब में है। चुनाव जीत जाना या सरकार बना लेना कोई ब्लैंक चेक नहीं है, कि जिसे जीवन भर जो मर्जी में आए करते रहो। एक चेक बैलेंस होना चाहिए, एक सशक्त मजबूत विपक्ष होना चाहिए। मुद्दों पर राजनीति होनी चाहिए। मुद्दे जज्बाती, धार्मिक या ऐसे नहीं होने चाहिए जिनका धरातल पर कुछ लेना देना नहीं है। आप महंगाई, बेरोजगारी, नौजवानों, निवेश, शिक्षा, बिजली, चिकित्सा, दवाई जैसे मुद्दों पर चर्चा करके अगर हमसे कोई डिबेट जीत जाए और पब्लिक उसे अपना ले तो हम उसे सलाम करेंगे।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News