2024 के लोकसभा चुनाव में बसपा और कांग्रेस का होगा गठबंधन! | BSP and Congress will have an alliance in the 2024 Lok Sabha elections | Patrika News

50
2024 के लोकसभा चुनाव में बसपा और कांग्रेस का होगा गठबंधन! | BSP and Congress will have an alliance in the 2024 Lok Sabha elections | Patrika News

2024 के लोकसभा चुनाव में बसपा और कांग्रेस का होगा गठबंधन! | BSP and Congress will have an alliance in the 2024 Lok Sabha elections | News 4 Social


श्याम सिंह यादव जौनपुर से बसपा सांसद हैं। उन्होंने शनिवार को राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। राहुल गांधी ने यादव को एक पत्र लिखा था। जिसमें कहा है, “संसद के सदस्य के रूप में आप भारत के लोकतांत्रिक ढांचे की रीढ़ हैं। हमारे लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

राजनीतिक पंडितों की माने तो 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सियासी गठबंधन के संकेत मिलने लगे हैं। बसपा और कांग्रेस का गठबंधन हो सकता है। इससे पहले भी श्याम स‌िंह यादव गठबंधन के संकेत दिए थे।

बीजेपी के खिलाफ सभी पार्टियां एक साथ आ जाएं तो बीजेपी का जाना तय
कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि 2024 में राहुल गांधी के नेतृत्व में गैर बीजेपी सरकार बनेगी। जिसके बाद से इसपर बयानबाजी तेज हो गई थी। इस पर 3 नवबंर को एक चैनल के पत्रकार के सवाल पूछा था।

जब उनसे पूछा गया कि ऐसी स्थित बनती है तो क्या बीएसपी कांग्रेस का सर्मथन करेगी। इसके जवाब में बसपा सांसद ने कहा था, “मैं इस बात को मानता हूं कि अगर बीजेपी के खिलाफ सभी पार्टियां एक साथ आ जाएं तो बीजेपी का जाना तय है। जब सब लोग मिल बैठकर तय करेंगे। और एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय होगा, क्योंकि सभी पार्टियों का अलग-अलग कार्यक्रम है। न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत सभी पार्टियां एक मंच पर आ सकती हैं।”

गठबंधन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता
3 नवबंर को ही प्रमोद तिवारी ने बयान दिया था कि हम साथ लाने की कोशिश करेंगे। इस पर प्रतिक्रिया दी थी। बसपा सांसद श्याम सिंह यादव ने कहा था, “गठबंधन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। हमें विधानसभा चुनाव के आधार पर नहीं देखा जाए। अगर सभी पार्टियों के साथ हमारी बहनजी जाने का फैसला करती हैं, तो कुछ सोच समझ कर करेंगी। उसका सभी विपक्षी पार्टियों को बहुत फायदा भी होगा।

“मैं राहुल गांधी के व्यक्तिगत निमंत्रण पर इसमें शामिल हुआ हूं”
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा में शा‌‌मिल होने के लिए पत्र लिखा था। जिसमें बसपा सांसद श्याम सिंह यादव शामिल हुए। यादव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “मैं बहुजन समाज पार्टी का सांसद हूं, लेकिन यह तो दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्यक्रम है। मैं राहुल गांधी के व्यक्तिगत निमंत्रण पर इसमें शामिल हुआ हूं।” श्याम सिंह यादव के अलावा कांग्रेस की सहयोगी द्रमुक की सांसद टी सुमथि भी इस यात्रा में शामिल हुईं।

“हम चाहते हैं आप हमारे साथ आएं और चलें”
पत्र में आगे कहा गया है, “आप इस बातचीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और मैं आपको सुनना और हमारे दृष्टिकोण को साझा करना चाहता हूं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम सहमत हैं या असहमत हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम स्वतंत्रता से बात करें और सुनें। हम चाहते हैं कि आप हमारे साथ आएं और चलें। यदि किसी कारणवश आप हमारे साथ नहीं जुड़ सकते तो आत्मा से हमारे साथ अवश्य जुड़ें। भारत यात्री बनें और अपने साथ प्रेम और सद्भाव का संदेश लेकर चलें।”

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News