2018 का गणतंत्र दिवस होगा बेहद ख़ास, 10 देशों को दिया गया है न्यौता

0

भारतीय गणतंत्र दिवस का दिन बहुत ही नज़दीक है. इस दिन को मनाने के लिए काफ़ी उच्च स्तर पर तैयारियां की जाती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रमुख सैनिकों के साथ अमर जवान ज्योति पर जाकर शहीदों को श्रदांजलि देते है. साथ ही मुख्य अतिथि का भी स्वागत काफ़ी जोर -शोर से होता है. 26 जनवरी 1950 के दिन देश का नया संविधान अपनाते हुये अपने नए कानूनों और नियमों की शुरुआत हुई थी. अपना संविधान पाकर भारत का स्वाभिमान वापस लौटा था. यही वजह है कि इस दिन को खास और यादगार बनाने के लिए बहुत सारी तैयारियां किये जाते हैं. इस साल का गणतंत्र दिवस भी काफी ख़ास और शानदार होगा. इस बार प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए काफ़ी नए बदलाव किये हैं.

 

प्रधानमन्त्री मोदी ने तय किया है कि इस साल 10 राष्ट्रों के अध्यक्षों को मुख्य अतिथी के तौर पर बुलाया जाएगा. अभी तक गणतंत्र दिवस के दिन सिर्फ एक या दो ही राष्ट्राध्यक्षों को ही बुलाया जाता था. ऐसा पहली बार है जब इस समारोह में 10 देशों के प्रतिनिधियों को निमंत्रण भेजा गया है. दरअसल इसके पीछे सरकार की सोच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि को मजबूत करना है. जिन 10 देशों को न्यौता भेजा गया है उनमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम शामिल हैं. इन सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

इसी कदी में मेहमानों के स्वागत की तैयारियां भी शुरू हो गई है. पीडब्ल्यूडी न केवल दिल्ली की प्रमुख सड़कों को दुरुस्त कर रहा है, बल्कि कई बड़े फ्लाइओवर्स के नीचे ब्यूटीफिकेशन का काम भी किया जा  रहा है. इसके साथ ही अफगानिस्तान और बांग्लादेश के आतंकी संगठन को लेकर विशेष अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

डिप्टी कमिश्नर मोहममद तय्यब ने सोमवार को गुरु नानक स्टेडियम का दौरा किया. उन्होंने गणतंत्र दिवस की तैयारियों का जायजा लिया. स्टेडियम की साफ़-सफाई, बैठने के प्रबंधन, और सजावट की तैयारियां देखी. साथ ही इसके लिए खासतौर पर अधिकारियों की ड्यूटी भी लगायी गयी है. समारोह के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु ढंग के साथ चलाने के लिए भी उचित प्रबंध किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + sixteen =